Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय मोदी अनावरण तीन अन्तिम वाराणसी

अधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि ‘वर्चुअल म्यूजियम’ नेशल काउंसिल ऑफ सांइस म्यूजियम (एनसीएसएम) की देखरेख में तैयार किया गया है। म्यूजियम में शिव पूजा, बनारस की गलियां, साहित्य और पत्रकारिकता, बनारसी संगीत और नृत्य, गंगावतरण, आयुर्वेद, मुक्ति धाम, संगीतमय दीवार, रामलीला आदि को प्रतिर्शित कर प्राचीन धार्मिक नगरी को दिखाने बेहतरीन का प्रयास किया गया है। आने वाले समय में देश के अन्य हिस्सों में इसी प्रकार के म्यूजिम बनाने की योजना है।
भाजपा की काशी क्षेत्र के मीडिया प्रभारी नवरतन राठी ने बताया कि प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में काभी उत्साह है और उनके स्वागत के लिए जोरदार तैयारियां की गई हैं। हरहुआ में प्रधानमंत्री जिस स्थान पर पौधारोपण करेंगे उसका नाम ‘आनंद कानन एवं नवग्रह वाटिका’ रखा गया है। श्री मोदी पीपल समेत कई तरह के पौधे लगाकर पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने का देशव्यापी संदेश देंगे। यहां पर स्कूली बच्चों द्वारा पर्यावरण पर आधरित पेंटिंग प्रदर्शनी लगायी गई है, जिसका अवलोकन श्री मोदी करेंगे।
उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में 22 करोड़ के साथ वाराणसी में करीब 27 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि वाराणसी हवाई अड्डे से हस्तकला संकल तक हजारों कार्यकर्ता हाथों में पौधे लेकर श्री मोदी का स्वागत करेंगे।
भाजपा काशी क्षेत्र के उपाध्यक्ष एवं यहां के कार्यक्रम में सदस्यता अभियान के प्रभारी नागेंद्र रघुवंशी ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि श्री मोदी हस्तकला संकुल में विभिन्न वर्गों के पांच लोगों को भाजपा की सदस्यता ग्रहण करवायेंगे। इसके बाद कार्यक्रम स्थल पर चार बड़े स्टॉलों पर पार्टी कार्यकर्ता लोगों सदस्यता फॉर्म भरवा कर उन्हें पार्टी से जोड़ेने का काम करेंगे और फिर पूरे वाराणसी में सदस्यता अभियान चलाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उन क्षेत्रों के लोगों को सदस्यता दिलवायेंगे, जहां भाजपा को गत चुनावों में सबसे कम वोट मिले हैं। सदस्यता ग्रहण करने वालों में अनपढ़ मजदूर से लेकर शिक्षित वर्ग को भी शामिल किया गया है।
श्री रघुवंशी ने बताया कि वाराणसी जिले में भाजपा के सदस्यों की संख्या सात लाख से अधिक है तथा अगले एक महीने में उसमें 20 फीसदी वृद्धि करने का लक्ष्य है।
उन्होंने बताया कि श्री मोदी द्वारा सदस्यता अभियान शुरू करने को लेकर लोगों में खासा उत्साह है, जिससे उन्हें उम्मीद है कि 20 फीसदी सदस्य बढ़ाने का पार्टी का आंकड़ा आसानी से पार का जा सकेगा। उन्होंने पार्टी कार्यर्ताओं ने श्री मोदी के स्वागत के साथ-साथ पर्यावरण को बचाने के लिए अभूतपूर्व तैयारियां की है। मौसम ने दगा नहीं दिया तो श्री मोदी के करीब 18 किलोमीटर के हवाई अड्डे से हस्तकला संकुल तक के सड़क मार्ग की यात्रा के दौरान कार्यकर्ता, समर्थक एवं स्कूली बच्चे हाथों में पौधे लेकर मानव श्रृंखला बनाकर उनका ऐतिहासिक स्वागत करेंगे। मौसम ने साथ नहीं दिया तो कम से कम 51 स्थानों पर सड़क किनारे खड़े होकर लोग पौधों के साथ स्वागत करेंगे।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पंचकोशी मार्ग के आसपास पर पौधारोपण को सफल बनाने विशेष इंतजाम किये गए हैं। वन विभाग के अलावा स्कूली बच्चों को पौधों के संरक्षण की जिम्मेवारी सौंपी जाएगी। पोधों को रौल नंबर से पहचान दी जाएगी और अलग-अलग कक्षाओं के विद्यार्थियों को उनकी जिम्मेवारी दी जाएगी।
बीरेंद्र भंडारी
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image