Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश -पर्यटन पूर्वांचल तीन अंतिम गोरखपुर

क्षेत्र के कुशीनगर में मैत्रेय परियोजना का क्रियान्यवन भी शुरू हो चुका है। यहां बौध्द सर्किट बनेगा और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर इसके विकास से रोजगार के अवसर सृजित होंगें। रूक-रूक कर चलने वाले मैत्रेय परियोजना मूर्त रूप लेगा तो यहां उच्च स्तरीय शिक्षण संस्थान, चिकित्सा संस्थान और मेडिकेशन सेन्टर विकसित किये जायेंगे।
दरअसल पूर्वांचल में जैन और बौध्द धर्मों से जुडे धार्मिक स्थलों के अलावा नाथपंथ से जुडे स्थल आजादी के बाद से ही उपेक्षा के शिकार थे और अब प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने इस क्षेत्र के विकास के लिए जो रोड मैप तैयार किया है उससे लोगों को यह आभास हो गया कि क्षेत्र का विकास अब दूर नहीं है।
योगी सरकार ने बडे उद्योगपतियों की इनवेस्टमेंट समिटि का कार्यक्रम आगामी 28 एवं 29 जुलाई को लखनऊ में प्रस्तावित है जिसमें बडे उद्योगपतियों को पूर्वांचल के गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण .गीडा. में पूंजी निवेश के लिए आकर्षित किया जा रहा है और दनके लिए प्रदेश सरकार ने जरूरी सडकें, पानी आदि जैसी मूलभूत सुविधाओं के विकास पर काम करना शुरू कर रखा है।
क्षेत्र के गोरखपुर से देश के कयी महानगरों के लिए शुरू हुयी हवायी सेवा, सडकों के जाल और रेलमार्गों के विकास से क्षेत्र की तस्वीर बदलेगगी जिससे पर्यटक आयेंगे तो रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।
गौरतलब है कि पर्यटन से रोजगार की सम्भावनाओं को जोडते हुए प्रदेश की योगी सरकार ने एक बडी पहल की शुरूआत की है जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश में रोजगार, पर्यटन और निवेश की अपार सम्भावनाओं का मार्ग प्रशस्त होगा।
उदय प्रदीप
वार्ता
More News
भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:40 PM

कन्नौज 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रहीं जिसकी वजह से नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं।

see more..
संविधान बचाने के लिये वोट दें: अखिलेश

संविधान बचाने के लिये वोट दें: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:35 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मतदाताओं से अपील की कि वे लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिये शुक्रवार को पहले चरण के चुनाव में अधिकाधिक मतदान कर इंडिया समूह के प्रत्याशियों को विजयी बनायें।

see more..
image