Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कन्या सुमंगला योजना को लागू करने में अधिकारी सहयोग दें:अनुराग

लखनऊ,08 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से संचालित मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के प्रभावी क्रियान्वयन एवं जरूरत के मुताबिक समन्वय स्थापित करने के लिए ग्राम्य विकास विभाग से सम्बन्धित फील्ड स्तर के अधिकारियों को समुचित योगदान दिये जाने के निर्देश दिये गये हैं।
ग्राम्य विकास विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव की ओर से प्रदेश के समस्त मुख्य विकास अधिकारियों को को कहा गया है कि राज्य सरकार द्वारा कन्या भ्रूण हत्या पर नियंत्रण एवं लैंगिग अनुपात को बनाये रखने तथा बाल विवाह जैसी कुप्रथा को रोकने एवं बालिकाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा को प्रोत्साहन देकर उन्हें स्वावलम्बी बनाने के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना संचालित की जा रही है।
उन्होंने कहा कि इस योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए पूर्व में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। उच्च स्तर पर समीक्षा के दौरान यह अपेक्षा की गयी है कि इस योजना के तहत संचालित की जा रही विभिन्न गतिविधियों में अन्य विभागों की सक्रिय भागीदारी प्राप्त की जाये। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्र के सभी प्राप्त आवेदन पत्रों का खण्ड विकास अधिकारी द्वारा स्थलीय व भौतिक सत्यापन कराकर जिले स्तर पर लाॅगिन कर अग्रसारित करने की जिम्मेदारी दी गयी है।
श्री श्रीवास्तव ने बताया कि इसके अलावा ग्राम्य विकास विभाग के कर्मियों के माध्यम से योजना का प्रचार-प्रसार करने तथा पात्र व्यक्तियों को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करना एवं उनकी सहायता करने की भी जिम्मेदारी दी गयी है। इसके साथ ही खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय में प्राप्त ऑफ लाइन आवेदन पत्रों को ऑनलाइन कराने के लिए जिला प्रोवेशन अधिकारी को भेजने जैसे कार्य भी शामिल हैं।
गौरतलब है इस संबंध में चार जुलाई को जारी शासनादेश में कहा गया है कि इस महत्वाकांक्षी योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं को आत्म निर्भर बनाने के साथ ही बालिका के जन्म के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करना है।
त्यागी
वार्ता
image