Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर में बैराज का डिस्चार्ज बढते ही बढ़ी दहशत

कुशीनगर 12 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में लगातार चार दिनों से हो रही बरसात के चलते वाल्मीकि नगर बैराज से नदी के डिस्चार्ज में क्रमश: बढ़ोतरी हो रही है।
इस अवधि में पानी का डिस्चार्ज 2600 क्यूसेक बढ़ गया है। सोमवार को डिस्चार्ज 45000 क्यूसेक था, जो बढ़ कर मंगलवार को 63800 क्यूसेक, बुधवार को 71000 क्यूसेक एवं गुरुवार को सुबह आठ बजे 69.300 क्यूसेक रहा। नदी में पानी बढ़ने से एपी बांध के संवेदनशील बिदुओं पर दबाव बढ़ रहा है। पानी का दबाव एपी बांध के किमी जीरो पिपराघाट से किमी 17 अहिरौलीदान तक संवेदनशील प्वाइंटों पर बढ़ गया है, जहां बरसात पूर्व मिट्टी की बोरियों, बोल्डर व जीओ बैग से बचाव कार्य हुआ, वहां पानी का दबाव बढ़ने पर जिओ बैग बोल्डर धंसने लगे हैं।
विभागीय अभियंता कैंप कर बचाव कार्य में जुटे हैं। पूर्व में कराए गए कार्यों की मानीटरिग जारी है। लेकिन बांध के किनारे बसे लोग फिर पिछले वर्ष की तरह दहशत में आ गये हैं। अभी तक जिलाधिकारी का दौरा उन क्षेत्रों में नहीं हुआ है।यद्यपि बाढ़ खंड के सहायक अभियंता पीसी त्रिपाठी का कहना है कि जिन-जिन प्वाइंटों पर बोल्डर व जिओ बैग धंस रहा था, वहां रिक्यू का कार्य कराया जा रहा है, फिलहाल बांध सुरक्षित है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image