Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


देवरिया में भारी बारिश और जल जमाव से बढ़ा इंसेफेलाइटिस का खतरा

देवरिया,13 जुलाई(वार्ता) उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में भारी बारिश और जलभराव के कारण दशकों से मासूमों के काल के रूप में उभरी इंसेफेलाइटिस बीमारी बढ़ने का खतरा मंडराने लगा है।
देवरिया जिला इंसेफेलाइटिस बीमारी की चपेट में करीब तीन-चार दशकों से जूझ रहा है। अबतक इस बीमारी से हजारों मासूम बच्चें असमय ही काल के गाल में समा चुके हैं। बीमारी के बाद जो बच्चे बचे हैं उनमें से कुछ शारीरिक अक्षमता के शिकार बताये जा रहे हैं।
जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डा. आर के श्रीवास्तव ने शनिवार को यहां “ यूनीवार्ता ” को बताया कि जल जमाव, गंदगी, शुद्ध पेयजल का अभाव और मच्छर इंसेफेलाइटिस बीमारी के कारण हो सकते हैं।
उन्होंने कहा कि बचाव ही इस बीमारी का निदान है। बच्चों को पूरे आस्तीन का पैन्ट और पूरे बाजू का शर्ट पहनाना चाहिए। जिससे की मच्छर न काट सके। इसके अलावा पानी को उबालकर पीये। बच्चों और बड़े को खाने से पहले साबुन से हाथ धोकर ही भोजन करें। मच्छरदानी का प्रयोग करने के साथ अपने आसपास पानी को जमा न होने दे। जमे पानी में जला मोबिल या मिट्टी का तेल डाले। जिससे की जमे पानी में मच्छर पैदा न हो।
डा.श्रीवास्तव ने बताया कि अपने घर तथा आसपास सरकारी कर्मचारी से मच्छर रोधी दवा का छिड़काव करावे व अपने आसपास साफ सफाई का विशेष ध्यान दे।
उन्होंने बताया कि सरकार तथा स्वास्थ्य विभाग के लाख प्रयास के बाद इधर एक-दो बर्षो में इस बीमारी पर कुछ रोकथाम तो लगी है। प्रदेश सरकार के दस्तक कार्यक्रम के तहत लोगों को साफ-सफाई के लिए जागरूक कर रही है।
सं भंडारी
वार्ता
image