Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी समाज दो अंतिम लखनऊ

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक बड़ा अभियान है। ऐसे अभियानों के साथ समाज के बड़े वर्ग के जुड़ जाने से जनआन्दोलन बन जाता है। जब कोई अभियान जनआन्दोलन बन जाता है तो, वह सफलता की नई ऊंचाइयां हासिल कर लेता है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक और मरीज के बीच एक भावनात्मक संवाद होना चाहिए। वर्तमान व्यावसायिकता के दौर में यह संवाद कम हुआ है। साधनहीन व्यक्तियों के चेहरे पर खुशहाली लाने वाले ऐसे कार्यक्रम चिकित्सक के भावनात्मक और संवेदनशील पक्ष को सामने लाते हैं। उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार इस प्रकार के किसी भी स्वयंसेवी कार्य को पूरा सहयोग प्रदान करेगी।
इस मौके पर श्री योगी ने स्माइल ट्रेन में उल्लेखनीय योगदान के लिए डाॅ0 ए के सिंह केजीएमयू, डाॅ0 एस के गुलाटी रीजेन्सी हाॅस्पिटल कानपुर, डाॅ0 वैभव खन्ना हेल्थ सिटी ट्राॅमा सेण्टर एण्ड सुपर स्पेशियलिटी हाॅस्पिटल लखनऊ, डाॅ0 समीर सक्सेना लीलामनी हाॅस्पिटल कानपुर, डाॅ0 आर के मिश्रा सिप्स हाॅस्पिटल लखनऊ, डाॅ0 के एस जायसवाल पार्वती हाॅस्पिटल प्रयागराज, डाॅ0 संजय तिवारी वात्सल्य हाॅस्पिटल प्रयागराज, डाॅ0 अमित अग्रवाल विवेकानन्द पाॅलिक्लिनिक एण्ड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज लखनऊ को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।
उन्होंने इस मौके पर स्माइल ट्रेन के माध्यम से उपचार प्राप्त करने वाले बच्चों मास्टर शौर्य, कु0 मुनमुन, कु0 अंशिका, मास्टर अयान को कप देकर प्रोत्साहित किया। मुख्यमंत्री ने जन्मजात विकृत होंठ और तालू की समस्या से ग्रस्त बच्चों की देखभाल के सम्बन्ध में डाॅ0 ए के सिंह द्वारा लिखित पुस्तक का विमोचन भी किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए स्माइल ट्रेन परियोजना की वाइस प्रेसिडेंट और रीजनल डायरेक्टर एशिया सुश्री ममता कैरल ने कहा कि स्माइल ट्रेन द्वारा विगत 20 वर्षों में देश में 05 लाख से अधिक विकृत होंठ और तालू की समस्या से ग्रस्त लोगों का उपचार कराया गया है। ‘स्माइल मशाल ज्योति’ वाराणसी से शुरू होकर पूरे देश की यात्रा कर रही है। इसका उद्देश्य विकृत होंठ और तालू की समस्या के उपचार के प्रति जागरूकता पैदा करना और उपचार में गतिशीलता लाना है।
उन्होंने बताया कि स्माइल ट्रेन द्वारा विकृत होंठ और तालू की समस्या से पीड़ित लोगों का निःशुल्क उपचार के साथ आवागमन का खर्च तथा अन्य सम्बन्धित उपचार भी उपलब्ध कराये जाते हैं। उन्होंने कार्यक्रम में सहयोग के लिए मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रति आभार भी जताया। स्माइल ट्रेन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डाॅ0 वैभव खन्ना तथा एरिया डायरेक्टर सुश्री रेनू मेहता ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन, लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, केजीएमयू के कुलपति प्रो0 एमएलबी भट्ट सहित चिकित्सकगण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image