Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कलराज मिश्र के राज्यपाल बनने पर देवरिया में खुशी की लहर

देवरिया,15 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के देवरिया से सांसद रहे भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनने से यहां के लोगों में खुशी की लहर है।
श्री मिश्र का जन्म एक जुलाई 1941 को उत्तर प्रदेश में गाजीपुर जिले के सैदपुर इलाके के मलिकपुर गांव में हुआ। उनके पूर्वज देवरिया जिले के सलेमपुर तहसील क्षेत्र के पयासी गांव के मूल निवासी हैं। उन्होंने राजनीतिक जीवन की शुरूआत गोरखपुर से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक के रूप में 1963 में शुरू की।
श्री मिश्र को जनता पार्टी की सरकार में पहली बार दो मार्च 1978 को राज्यसभा का सदस्य बनाया गया। वह सबसे कम उम्र के राज्यसभा सदस्य थे। वर्ष 1986 से वर्ष 2002 तक तीन बार विधान परिषद के सदस्य रहे हैं। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर वर्ष 1997 से 2000 के बीच कई महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री पद पर रहे। वर्ष 2002 से 2012 तक दो बार राज्यसभा के सदस्य चुने गए।
वर्ष 2012 में उन्होंने लखनऊ पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के विधानसभा का चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे। श्री मिश्र 16वीं लोकसभा के चुनाव में देवरिया लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गये और केन्द्र सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में कलराज मिश्र ने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर पार्टी में एक सिपाही के तौर पर रहने की बात कही थी।
देवरिया के सांसद के रूप में उन्होंने जिले को विकास के नये पायदान पर पहुंचाने का काम किया । उन्होंने अपने कार्यकाल में यहां बेरोजगार नौजवानों को रोजगार दिलाने के लिये करीब तीन बार रोजगार मेले का आयोजन कराकर देश की मानी जानी कम्पनियों को बुलाकर यहां के हजारों नौजवानों को रोजगार दिलाने का काम कराया था।
श्री मिश्र ने अपने कार्यकाल में देवरिया लोकसभा क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाने का कार्य किया है। सरल हृदय के स्वामी श्री मिश्र अपने कार्य तथा व्यवहार के कारण लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। उनको राज्यपाल बनाये जाने से विशेषकर देवरिया में लोगों में खुशी की लहर है।
सं त्यागी
वार्ता
image