Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय प्रियंका विश्वनाथ दो अंतिम वाराणसी

श्रीमती वाड्रा को जिला प्रशासन ने सोनभद्र जाने से शुक्रवार को रोक दिया था। वाराणसी-सोनभद्र सीमा पर नारायणपुर पुलिस चौके के पास रोकने जाने के बाद वह सोनभद्र के पीड़ितों से मिलने की जिद पर वहीं धरने पर बैठ गईं थी। काफी देर घरने पर बैठने के बाद उनकी मांग अनुसनी करते हुए प्रशासन ने उन्हें मिर्जापुर स्थित चुनार गेस्ट लाया था।
श्रीमती वाड्रा ने शुक्रवार को यहां काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती सोनभद्र ‘नरसंहार’ कांड के घायल लोगों से मुलाकात कर उनकी तबीयत के बारे में जानकारी ली तथा उनके शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की थी। घायलों से मुलाकात के बाद वह घटना स्थल उत्तर प्रदेश के सोनभद्र के उभ्भा गांव के लिए रवाना हुईं, लेकिन उन्हें वाराणसी-सोनभद्र सीमा के पास नारायणपुर में पुलिस ने रोक दिया। उन्हें कहा गया था कि निषेधाज्ञा लागू होने के कारण रोका गया है। इसके बाद वह पार्टी कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों के साथ सड़क पर ही धरने बैठ गईं। जहां से उन्हें मीर्जापुर स्थित चुनार गेस्ट हाउस ले जाया गया। वहां पर भी सोनभद्र में पीड़ितों से मिलने के लिए अड़ी रहीं, लेकिन प्रशासन ने वहां जाने की इजाजत नहीं दी। अंत में आज अपराह्न उन्होंने गेस्ट हाउस में ही ‘नरसंहार’ कांड के पीडितों से मुलाकात कर अपना धरना समाप्त किया।
गौरतलब है कि जमीन विवाद को लेकर गत बुधवार को गांव की तीन महिलाओं समेत 10 आदिवासियों की अंधाधुंध गोलीबारी कर हत्या कर दी गई थी। इस निर्मम घटना में 24 से अधिक लोग घायल हो गए थे, जिनका इलाज वाराणसी और सोनभद्र के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। पुलिस ने इस मामले में वहां के ग्राम प्रधान प्रज्ञदत्त समेत 28 नामजद समेत 50 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। इनमें से मुख्य आरोपी प्रज्ञदत्त समेत अनेक आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया किया है।
बीरेंद्र प्रदीप
वार्ता
image