Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शीला दीक्षित के बदौलत इटावा को एनटीपीसी संयत्र का मिला था तोहफा

इटावा, 20 जुलाई (वार्ता) दिल्ली की विकास दूत के तौर पर अमिट छाप छोड़ने वाली कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के प्रयासों की बदौलत उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) के संयंत्र की स्थापना हुयी थी।
इटावा के पड़ोसी जिले कन्नौज की सांसद की हैसियत से उन्होने दिबियापुर इलाके में नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन एनटीपीसी की स्थापना का खाका तैयार किया था जो क्षेत्र में हजारों लोगों के रोजगार का माध्यम बना।
वर्ष 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देश में हुए संसदीय चुनाव में शीला दीक्षित इटावा के पड़ोसी कन्नौज संसदीय क्षेत्र से चुनाव मैदान में कांग्रेसी उम्मीदवार के तौर पर उतरी थी। उस समय इटावा की भरथना और बिधूना विधानसभा कन्नौज संसदीय क्षेत्र का हिस्सा हुआ करता था। इसी वजह से शीला दीक्षित को इस क्षेत्र में भी लोगों के संपर्क में रहना पड़ता था।
कन्नौज संसदीय सीट से चुनाव मे शीला ने मुलायम के करीबी छोटे सिंह यादव को पराजित किया था। कन्नौज मे शीला दीक्षित के रूप मे कांग्रेस पार्टी की यह अब तक की अंतिम जीत है । कन्नौज की जीत से श्रीमती दीक्षित संसद के गलियारे में पहुंची तो उनको राजीव गांधी मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री के तौर पर जगह मिली । शीला दीक्षित ने राज्यमंत्री के तौर पर अपनी काबिलियत साबित करने के लिए उत्तर प्रदेश के अति पिछड़े समझे जाने वाले इटावा जिले के दिबियापुर इलाके में नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन एनटीपीसी की स्थापना का खाका तैयार किया जिसको मूर्त रूप देने के लिए प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने उस पर अमलीजामा पहनाया ।
जब नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन की स्थापना की जा रही थी उस वक्त इटावा और इटावा के आसपास के ढेर सारे लोगों को रोजगार भी मिला। वरिष्ठ पत्रकार सुभाष त्रिपाठी बताते हैं कि जब नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन की स्थापना की घोषणा की गई थी उस समय खुद प्रधानमंत्री राजीव गांधी इटावा में बड़ी जनसभा को संबोधित करने के लिए यहां पर पहुंचे हुए थे ।उनके साथ शीला दीक्षित भी थी भारी जनसमुदाय के बीच जनसभा तो हुई लेकिन बड़े स्तर पर बरसात ने मिज़ाज़ को बदल दिया था।
त्रिपाठी बताते हैं कि शीला दीक्षित को कालीचाय बहुत ही पसंद हुआ करते थी जब कभी भी शीला दीक्षित इटावा के दौरे पर आया करती थी तो वह अमूमन उनके कार्यालय में आकर के काली चाय पीना पसंद करते थे ।
कांग्रेस पार्टी के जिलाअध्यक्ष उदय भान सिंह यादव ने कहा है कि श्रीमती दीक्षित से इटावा के बाशिंदों का करीब तीन दशक पुराना गहरा नाता रहा है । इटावा के लोगों से उनकी करीबियत का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है क्यों कि वे आज भी इटावा के लोगो से सीधे जुड़ी हुई थी ।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image