Friday, Apr 19 2024 | Time 20:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि जलाभिषेक परंपरा दो अन्तिम वाराणसी

वाराणसी में बड़ी संख्या में यदुवंशियों ने पारंपरिक पोशाक पहनकर तथा गागर में गंगा जल भर कर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर समेत अन्य शिवालयों में जलाभिषेक किया। मंदिर पहुंचने के रास्ते में बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान शिव के विभिन्न रुपों में यहां की सड़कों पर नजर आये। बहुत से भक्त बाबा के प्रिय वाद्ययंत्र के साथ त्रिसूल लेकर खुशी से नाचते रहे। इस आयोजन में बच्चे, किशोर से लेकर बुजुर्ग, सभी खुशी से झूमते नजर आये।
मान्यता है कि वर्ष 1932 में सूखा एवं भयंकर अकाल के बाद एक संत के कहने पर कुछ यादव बंधुओं श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में सामुहिक जलाभिषेक किया था। इसके बाद भारी बारिश हुई और खेतों में अच्छी फसल से खुशहाली आयी। यादव समाज के लोग तभी से इस परंपरा को श्रद्धापूर्वक निभाते आ रहे हैं। साल-दर साल सामुहिक जलाभिषेक के इस धार्मिक आयोजन में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ी है। वाराणसी के अलावा दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान के अलवर, महाराष्ट्र, बिहार, मध्यप्रदेश समेत देशभर के बड़ी संख्या में यादुवंशी प्रथम सोमवार को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में जलाभिषेक करना अपना सौभाग्य मानते हैं।
आयोजिकों में शामिल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं भारतीय यादव महासभा के पदाधिकारी अशोक यादव ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि इस आयोजन में करीब 50 हजार से अधिक लोगों ने समूहिक रुप से जलाभिषेक किया।
श्री यादव ने बताया कि हरियाणा, राजस्थान, गुजरात समेत देश के कई राज्यों से यादव समाज के करीब 200 प्रमुख लोग इस वार्षिक सामुहिक आयोजन में भाग लिया। उनमें कई विधायक, सांसद एवं अधिकारी शामिल हैं।
गौरतलब है कि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय इसी आयोजन के सिलसिले में रविवार को खिड़िकया घाट स्थित श्री गोवर्धन धाम में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया था। सोमवार सुबह उन्हें यादुवंशिसों द्वारा आयोजित सामुहिक जलाभिषेक कार्यक्रम में भाग लेना था लेकिन उन्हें अचानक दिल्ली लौटना पड़ा।
बीरेंद्र भंडारी
वार्ता
More News
उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

19 Apr 2024 | 6:56 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार शाम पांच बजे तक औसतन 57.54 प्रतिशत मतदान संपन्न हो चुका था।

see more..
बसपा की छठी सूची में नौ नये नाम, दो के नाम बदले

बसपा की छठी सूची में नौ नये नाम, दो के नाम बदले

19 Apr 2024 | 6:52 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने लोकसभा चुनाव के लिये शुक्रवार को उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी। नयी सूची में नौ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है जबकि वाराणसी और फिरोजाबाद में उम्मीदवार बदले गये हैं।

see more..
एनडीए 400 सीटें जीत कर सरकार बनायेगा: ओम प्रकाश

एनडीए 400 सीटें जीत कर सरकार बनायेगा: ओम प्रकाश

19 Apr 2024 | 6:50 PM

जालौन 19 अप्रैल (वार्ता) सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के कबीना मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने दावा किया कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 400 सीटों पर जीत दर्ज करेगा।

see more..
झांसी: शातिर चोर पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तार

झांसी: शातिर चोर पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तार

19 Apr 2024 | 6:45 PM

झांसी 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के प्रेमनगर थानाक्षेत्र में पुलिस और स्वाट टीम ने आम लोगों के साथ अधिकारियों के घरों को भी निशाना बनाने वाले शातिर चोर को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है।

see more..
image