Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जालौन:विकास कार्यों में घोटाले पर फूटा ग्रामीणों का गुस्सा

जालौन 26 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में जालौन के विकासखंड कुठौंद में ग्रामीणों ने विकास कार्यों में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को धरना प्रदर्शन किया।
गांव कुरौली के ग्राम प्रधान एवं ग्राम सचिव पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी कार्यालय में धरना प्रदर्शन करते हुए डा़ मन्नान अख्तर को 30 से अधिक ग्रामीणों ने शिकायती पत्र सौंपा । जिलाधिकारी ने आक्रोशित ग्रामीणों को जांच का आश्वासन देकर शांत किया।
शिकायती पत्र में ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम प्रधान अशर्फीलाल और ग्राम सचिव शिवशरण भदोरिया तथा जेई राजेंद्र बाबू ने मिलकर विकास कार्यों में बड़ा घोटाला किया। तहसील माधवगढ़ विकासखंड कुठौंद के गांव कुरौली निवासी देवेंद्र ने सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 के तहत ग्राम पंचायत में नाली खड़ंजा के अलावा अन्य विकास कार्यों सहित तथा विगत वर्षों में ग्राम पंचायत में विकास के लिए कितना धन आवंटित हुआ की सूचना मांगी थी ।
जन सूचना अधिकार के तहत मिली जानकारी के अनुसार देवेंद्र ने आरोप लगाया ग्राम प्रधान सचिव एवं जेई विकास के लिए आए धन का जमकर दुरुपयोग किया है तथा विकास कार्यों में धन खर्च ना होकर आवंटित धन की बंदरबांट की। प्रार्थी देवेंद्र ने सूचना की प्रतियां भी अपने शिकायती पत्र में संलग्न कर जिलाधिकारी को सौंपी है । प्राथी ने जिलाधिकारी को पत्र में यह भी अवगत कराया कि उन्होंने मुख्यमंत्री सहित अन्य सक्षम अधिकारियों को भी शिकायती पत्र भेजे हैं जिसकी रजिस्ट्री की रसीदें भी शिकायती पत्र में संलग्न की हैं।
जिलाधिकारी ने शिकायती पत्र में हस्ताक्षर करने वाले ग्रामीणों से कहा जितने ग्रामीणों ने शिकायती पत्र में हस्ताक्षर किये हैं वे सभी शिकायतकर्ता अपना अपना स्टांप पर शपथ पत्र भी दाखिल करें। शिकायत कर्ताओं को जिला अधिकारी ने आश्वासन दिया कि शिकायतों की बिंदुवार सक्षम अधिकारी से जांच करवाई जाएगी तथा जांच उपरांत तथ्यों के आधार पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी। जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपने के बाद ग्रामीणों और मुख्य शिकायतकर्ता देवेंद्र ने आरोप लगाते हुए अधीक्षक को शिकायती पत्र सौंपा । इस शिकायत पत्र में प्रार्थी ने बताया कि प्रधान के खिलाफ सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत ग्राम पंचायत में विकास कार्यों में घपला एवं धन के बंदरबांट के संबंध में सूचना मांगी थी इससे बौखला कर ग्राम प्रधान ने थाना कुठौंद के पुलिस अधिकारियों से मिलकर हमारी आवाज दबाने के लिए हमारे खिलाफ फर्जी मुकदमा पंजीकृत करवाया। देवेंद्र सहित ग्रामीणों का हस्ताक्षर युक्त शिकायती पत्र लेकर पुलिस अधीक्षक डॉ सतीश कुमार ने पीड़ितों को आश्वासन दिया जांच के आधार पर ही किसी के भी खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
सं सोनिया
वार्ता
image