Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कारगिल विजय दिवस पर नाईक,योगी ने दी शहीदों को श्रद्धाजंलि

लखनऊ 26 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कारगिल युद्ध में शहीद जवानों के परिजनों को सम्मानित किया।
कारगिल विजय दिवस के मौके पर कारगिल शहीद स्मृति वाटिका में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल रामनाईक ने शहीदों को भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित की। श्री नाईक ने मध्य कमान के युद्ध स्मारक ‘स्मृतिका’ पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद जांबाज सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद बिगुलर द्वारा शोक ध्वनि प्रस्तुत की गई और शहीद सैनिकों के दिवंगत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया।
इससे पहले, मध्य कमान के सेनाध्यक्ष ले जनरल अभय कृष्णा ने भी युद्ध स्मारक ‘स्मृतिका’ पर पुष्प चक्र अर्पित कर एवं सलामी देकर शहीद जांबाज सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान भूतपूर्व सैनिकों सहित स्टेशन के वरिष्ठ सेवारत सैन्यधिकारी एवं कारगिल युद्ध में शामिल जाबांज सैनिक मौजूद थे।
इस दौरान लखनऊ के 18 स्कूलों के बच्चों ने भी युद्ध स्मारक ‘स्मृतिका’ पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीद जांबाज सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद छावनी स्थित पुनीत दत्त प्रेक्षागृह में आयोजित एक कार्यक्रम में कारगिल युद्ध में भाग लेनेवाले वीर चक्र से अलंकृत नायब सूबेदार मेहर सिंह ने कारगिल युद्ध की वीरगाथा बच्चों को सुनाई । 500 से अधिक स्कूली बच्चों के बीच जागरूकता व्याख्यान के माध्यम से नायब सूबेदार मेहर सिंह ने अपने कारगिल युद्ध के अनुभवों को साझा किया।
इस अवसर पर नायब सूबेदार मेहर सिंह ने युद्ध के दौरान पर्वत षिखर 5140 एवं 4875 पर फतेह हासिल करने के लिए अपने जाबांज साथियों के धैर्य, दृढ़ संकल्प एवं बलिदान की चर्चा की।
भारतीय थल सेना एवं वायु सेना द्वारा चलाये गये आपरेशन विजय के तहत पाकिस्तानी सेना एवं आतंकियो/घुसपैठियों को भारतीय क्षेत्र से निकाल फेंका गया था। अपनी उच्च सैन्य परंपराओं का निर्वहन करते हुए भारतीय सेना सदैव अपनी मातृभूमि की रक्षा में तत्पर रही है। इसकी मिसाल भारतीय थल सेना तथा वायु सेना ने विपरीत परिस्थितियों में अपने अदम्य साहस का परिचय देते हुए कारगिल युद्ध में विजय पताका फहराकर दिया।
इस युद्ध में 527 जाबांज सैनिक शहीद हो गये वहीं 1363 सैनिक घायल हुए। इस युद्ध में लखनऊ जिले के सपूतों शहीद कैप्टन मनोज पाण्डेय तथा शहीद मेजर विवेक गुप्ता ने अपनी वीरतापूर्ण कारनामों से न केवल सेना को बल्कि देश को गौरवान्वित किया। इस युद्ध में अप्रतिम शौर्य एवं वीरता का परिचय देने के लिए षहीद कैप्टन मनोज पाण्डेय को राष्ट्र का सर्वोच्च वीरता पदक ‘परम वीर चक्र’ से मरणोपरांत सम्मानित किया गया वहीं शहीद मेजर विवेक गुप्ता को ‘महावीर चक्र’ से मरणोपरांत अलंकृत किया गया।
प्रदीप
वार्ता
More News
बरेली लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी का नामांकन पत्र रदद्

बरेली लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी का नामांकन पत्र रदद्

20 Apr 2024 | 8:15 PM

बरेली, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बरेली लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी ( बसपा) प्रत्याशी का पर्चा जांच के बाद खारिज कर दिया गया है।

see more..
प्रदेश के 30 जेलों से 176 बंदी उत्तीर्ण

प्रदेश के 30 जेलों से 176 बंदी उत्तीर्ण

20 Apr 2024 | 7:25 PM

प्रयागराज, 20 अप्रैल (वार्ता) एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा संचालित करने वाली संस्था माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में उत्तर प्रदेश के 30 जेलों में बंद 196 बंदियों में से 176 उत्तीर्ण हुए हैं।

see more..
image