Friday, Apr 19 2024 | Time 16:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-कांवडिये पुष्पवर्षा दो अंतिम वाराणसी

सूत्रों के अनुसार भगवान शिव की नगरी में संभावित लाखों लोगों की भीड़ के मद्देजनर जिला प्रशासन की ओर से समुचित बैरिकडिंग की गई है और सुरक्षा के लिए पुलिस के जवान जगह-जगह तैनात हैं। विभिन्न स्वयंसेवी एवं धार्मिक संगठनों के अलावा कई जगहों पर स्कॉउट एवं गाइड के स्वंयसेवी कांवड़ियों की मदद कर रहे हैं। विभिन्न धार्मिक संगठनों से जुड़े लोगों के अलावा कई पुलिस अधिकारी भी शिवभक्त कांवड़ियों की सेवा कर रहे हैं। कई पुलिस कर्मी थके कांवड़ियों की पैर मालिश करते देखे गए।
उन्होंने बताया कि इस बार चौबीसों घंटे दर्शन-पूजन के अलावा मंदिर तक आवागमन के लिए विशेष इंतजाम किये गये हैं। गर्भ गृह के बजाये बाहर से ही झांकी दर्शन एवं जलाभिषेक की व्यवस्था की गई है। गत वर्ष दो की तुलना में इस बार चार प्रवेश एवं निकास द्वार बनाये गए हैं। इस वजह से भक्तों को काफी सुविधा मिल रही है। प्रशासन को अनुमान है कि इस बार रिकॉर्ड एक करोड़ से अधिक शिवभक्त के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करने के लिए आ सकते हैं। इसी के मद्देनजर तमाम व्यवस्था की गई हैं।
सूत्रों ने बताया कि श्री काशी विश्वाथ मंदिर समेत तमाम शिवालयों के आसपास वाहनों के आने जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस इलाके में वाहनों की आवाजाही के लिए यात्रा मार्गों में कई बदलाव किये गए हैं।
दशाश्वमेध घाट समेत तमाम प्रमुख गंगा घाटों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये गए हैं। जल पुलिस के अलावा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के दल सुरक्षा निगरानी कर रहे हैं। कई जगहों पर मेडिकल कैंप लगाकर बीमार कांवड़ियों की सेवा की जा रही है। सीसीटीवी एवं ड्रोन कैमरों से निगरानी की व्यवस्था की गई है। रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों प्रमुख मंदिरों समेत तमाम प्रमुख सार्वजनिक स्थनों पर तैनात सुरक्षा कर्मियों को विशेष सर्तकता बरतने के निर्देश दिये गए हैं।
गौरतलब है कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र की सुरक्षा के लिए पांच अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 13 अपर पुलिस अधीक्षक 200 इंस्पेक्टर एवं दारोगा, 700 सिपाही, एक कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल और चार कंपनी पीएसी के जवान तैनात किये गये हैं।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
image