Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी सिख गुरु दो अंतिम गोरखपुर

मुख्यमंत्री ने जिन सात परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया उसमें स्पोर्टस स्टेडियम में खेल अवस्थापनाओं के विकास एंव सुदृढ़ीकरण, वीर बहादुर सिंह स्पोर्टस कालेज में ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण, राजकीय पालीटेक्निक गोरखपुर में 60 सीटेड छात्रावास का निर्माण, जनपद में 200 व्यक्तियों की क्षमता के बैरक के निर्माण कार्य, नन्दानगर अण्डरपास के निर्माण, एयापोर्ट से सर्किट हाउस तक सड़क का फोरलेन में चैड़ीकरण एंव सुदृढ़ीकरण, कलेक्ट्रेट परिसर में आम जन के बैठने हेतु दक्षिणी पश्चिमी प्रवेश द्वार के निकट पार्क फव्वारा का निर्माण एंव पार्क में बैठने हेतु सी0सी0 पैडेस्टल बेंच कार्य शामिल है।
इसके बाद श्री योगी मुक्तेश्वरनाथ मंदिर परिसर स्थल में 653.43 लाख की परियोजनाओं का भी लोकार्पण तथा 503.13 लाख की परियोजना का शिलान्यास किया। लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं में 384.52 लाख की गोरखपुर देवरिया उप मार्ग के सुदृढ़ीकरण कार्य व 268.91 लाख की आजाद चौक मिर्जापुर में सीसी रोड का कार्य शामिल है तथा शिलान्यास में 23.94 लाख की लागत से गोरखपुर काली मंदिर स्थल का सौन्दर्यीकरण, 219.35 लाख की लागत से मुक्तेश्वरनाथ स्थल के सौन्दर्यीकरण का कार्य तथा 259.84 लाख की लागत से सूर्यकुण्ड धाम के सौन्दर्यीकरण का कार्य शामिल है। शिलान्यास एंव लोकार्पित किये गये परियोजनाओं की कुल लागत 1156.56 लाख रुपये है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश सरकार पर्यटन के विकास के लिए लगातार कार्य कर रही है । प्रदेश में पर्यटन के विकास की अपार सम्भावनाएं है। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक धरोहरों को संरक्षित करने के लिए प्रदेश सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि नई पर्यटन नीति लागू की गयी है जिससे पर्यटन को और बढ़ावा मिले तथा रोजगार सृजन में बढ़ोत्तरी हो। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को भारत का सबसे अच्छा पर्यटन स्थल बनाना है।
उन्होंने कहा कि पर्यटन के विकास से प्रदेश में काफी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा तथा आने वाली पीढ़ी को अपने एतिहासिक धरोहरों के बारे में जानकारी होगी। उन्होंने कहा कि अभी हाल में प्रदेश में हुए इन्वेस्टर समिट में 65 हजार करोड़ के निवेश से लाखों की संख्या में युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सबसे अच्छा जल संसाधन, युवा शक्ति तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध है, हम उत्तर प्रदेश को युवा उर्जा लगाकर ऊंचाइयों पर पहुंचा सकते है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर विकास के नित नये आयाम छूता हुआ आगे बढ़ रहा है, गोरखपुर को चारों ओर से फोरलेन से तथा एयर कनेक्टिविटी के साथ जोड़ा गया है। लोगों की स्वास्थ्य सुविधाएं में बढ़ोत्तरी के लिए एम्स स्थापित किया गया है, रामगढ़ताल का पर्यटन की दृष्टि से सौन्दर्यीकरण किया जा रहा है साथ ही साथ क्षेत्र के ऐतिहासिक एवं पौराणिक स्थलों का जीर्णोद्धार एंव सौन्दर्यीकरण किया जा रहा है।
सं त्यागी
वार्ता
More News
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image