Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-केला किसान दो अंतिम संतकबीरनगर

श्री दूबे ने बताया कि केले की खेती में प्रति हेक्टेयर भूभि के अनुसार 02 से 03 लाख रूपये की लागत आती है और इसकी फसल से प्रतिवर्ष 06 से 07 लाख रूपये की आय हो सकती है। उन्होंने बताया कि सरकार भी केला की खेती को बढ़ावा देने का कर रही है। शासन की ओर से प्रति हेक्टेयर 30738/- रूपये अनुदान सीधे लाभार्थी किसान के खाते में दिया जाता है। इसके लिए किसानों को आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है। आनलाइन पंजीकृत किसान स्वयं बीज आदि की खरीद करके उसका बिल/वाउचर प्रस्तुत करते हैं और आनलाइन सबमिट करते हैं। इस आधार पर अनुदान राशि किसान के खाते में भेज दिया जाता है। उन्होंने बताया कि इसके बाद द्वितीय किस्त के रूप में भी 1010247/- रूपये लाभार्थी किसान के खाते में भेजा जाता है। इस तरह दो किस्तों में कुल 42 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर अनुदान दियो जाता है।
जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि किसान केले के साथ दूसरी फसल भी पैदा कर सकता है । उन्होंने बताया कि किसान केले के खेत के मध्य में आलू की खेती के साथ ही अन्य सब्जियों की फसल लगा कर और अधिक लाभ कमा सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिले के मेंहदावल ब्लाक सहित सांथा, हैंसर बाजार, पौली और खलीलाबाद ब्लाक के विभिन्न गांवों में केले की खेती को प्रोत्साहित किया जा रहा है। किसानों का रुख सकारात्मक है। जिससे उनकी समृद्धि के दरवाजे खुलेंगे। उन्होंने बताया कि केले की खेती के अच्छे परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में यहां के किसान अब केले की खेती कर रहे हैं।
इस क्षेत्र के किसान राजू यादव, लालजी यादव, राजन मिश्र, सर्वेश त्रिपाठी, उमेश, रामराज मौर्य आदि का कहना है कि केले की खेती में खाद और सिंचाई की भी कम आवश्यकता पड़ती है। एक बार पौध लगाने के बाद लंबे समय तक फसल का क्रम चलता रहता है। केले की खेती में लागत कम और मुनाफा ज्यादा हो रहा है। वहीं अब व्यापारी खेत पर ही पहुंचकर इसे खरीद कर भुगतान भी तत्काल कर दे रहे हैं। केले की खेती की ओर किसानों के बढ़ते रुझान बढ़ रहा है।
सं त्यागी
वार्ता
More News
राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

25 Apr 2024 | 7:08 PM

देवरिया,25 अप्रैल(वार्ता) उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने गुरूवार को कांग्रेस नीति इंडिया समूह पर निशाना साधते हुये कहा कि भगवान राम को काल्पनिक बताने वाले अज्ञानी लोगों को भारत की पुरातन संस्कृति के बारे में कुछ नहीं पता है।

see more..
यूपी की आठ सीटों पर होगा मतदान

यूपी की आठ सीटों पर होगा मतदान

25 Apr 2024 | 7:03 PM

लखनऊ 25 अप्रैल, (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच उत्तर प्रदेश में नौ जिलों की आठ लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा।

see more..
शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

25 Apr 2024 | 7:00 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा एवं पार्टी महासचिव शिवपाल सिंह यादव को खुला ऑफर देते हुए कहा कि शिवपाल को देश हित में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सहयोग करना चाहिये।

see more..
image