Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-राजभवन बच्चे दो अंतिम लखनऊ

श्रीमती पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग को वैश्विक मान्यता दिलाई है और उनके प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया है। राजभवन में नियमित रूप से योग करने के लिये प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करें तथा महिलाओं के लिये महिला योगाचार्य की व्यवस्था होनी चाहिए। बच्चों एवं महिलाओं की रूचि के अनुसार उन्हें गायन एवं चित्रकला का प्रशिक्षण दिया जायेगा। राजभवन मध्य प्रदेश के अपने अनुभव साझा करते हुए उन्होंने बताया कि कैसे छोटे-छोटे स्वयं सहायता समूह के माध्यम से आय के स्रोत बढ़ाये जा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश राजभवन की महिलाओं ने अच्छी राखियाँ बनाई हैं जिनमें उन्होंने 400 राखियाँ खरीदी हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के व्यक्तिगत विकास के लिये उनकी रूचि को प्रोत्साहित करें। हर बच्चे में अलग तरह की विशेषता होती है। अभिभावक उस विशेषता को पहचान कर बच्चों को अवसर उपलब्ध करायें।
श्रीमती पटेल ने कहा कि राजभवन में ‘ओपन जिम’ की व्यवस्था की जायेगी तथा 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राजभवन में बच्चों के लिये खेल प्रतियोगिता कराई जायेगी। विजेता बच्चे राज्यपाल के हाथों प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे। इसके लिये शीघ्र योजना बनाकर पंजीकरण कराया जायेगा। राज्यपाल ने कहा कि स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। राज्यपाल ने कहा कि वे स्वयं राजभवन परिसर का भ्रमण करेंगी तथा अध्यासियों से बात करके उनकी सुविधा का भी ध्यान रखेंगी। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में राजभवन मध्य प्रदेश में 84 नये मकान उनकी सलाह पर बन रहे हैं।
उन्होंने कहा कि बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिये राजभवन में ऐसे लोगों को आमंत्रित किया जायेगा जो किसी विषय के विशेषज्ञ हाे और उन्होंने सफलता अर्जित की हो। इससे नई उम्र के बच्चे प्रेरणा प्राप्त करके आगे बढेंगे। राज्यपाल के परिसहाय मेजर जगमीत सिंह की पत्नी फ्लाइंंग लेफिनेंट रमनदीप कौर ने उपस्थित बच्चों एवं विद्यार्थियों को अपने बारे में बताया कि कैसे उन्होंने पढ़ाई की तथा अपने माता-पिता के सपने साकार किये। उन्होंने कहा कि आगे बढ़ने का रास्ता माता-पिता के सपने से मिलता है।
कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 अनिल निर्वान ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव हेमन्त राव ने किया। इस अवसर पर बच्चों ने राज्यपाल को स्वनिर्मित कार्ड भेंट किये।
त्यागी
वार्ता
More News
image