Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


धारा 370 के निर्णय पर मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी जश्न में डूबा

वाराणसी, 05 अगस्त (वार्ता) केंद्र सरकार के जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर दो केंद्रशासित प्रदेश बनाने के फैसले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जश्न का महौल है।
सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), केंद्र में उसकी सहयोगी शिव सेना के अलावा कई छात्र एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यकर्ताओं के अलाव यहां सोमवार को जगह-जगह लोगों ने जश्न मनाया। ढोल-नगाड़े एवं डमरू की थाप पर थिरके और एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लागा मुंह मीठा कर बधाईयां दीं। ‘भारत माता की जय’, ‘जनसंघ संस्थापक डॉ0 श्याम प्रसाद मुखर्जी अमर रहे’ और ‘मोदी-अमित शाह जिंदाबाद’ के गगन भेदी नारे दिनभर गूंजते रहे।
रवींद्रपुरी स्थित श्री मोदी के संसदीय कार्यालय के बाहर पार्टी समर्थकों ने पटाखे छोड़े, एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाये और मुंह मीठा किया। ढोल-नगाड़ों की थाप पर थिरकते कार्यकर्ताओं ने ‘भारत माता की जय’, ‘मोदी-अमित शाह जिंदाबाद’ के नारे लगाकर अपनी खुशी का इजहार किया। कार्यकर्ताओं ने सर्वश्री मोदी एवं शाह की तस्वीरों पर तिलक लगाकर प्रतीकात्मक मुंह मीठा किया। संसदीय कार्यालय के बहार जश्न में डूबे पार्टी कार्यकर्ता सुरेश प्रसाद, सतबीर सिंह और संतोष यादव के चेहरे पर किसी बड़े उत्सव जैसी खुशी झलक रही थी। उन्होंने ‘यूनीवार्ता’ से कहा, “आज का दिन देश के लिए ‘ऐतिहासिक’ है और जश्न का सिलसिला अभी शुरु हुआ है। राममंदिर की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि आगे इससे भी बड़ी खुशी की खबर उत्तर प्रदेश और देशवासियों को मिलने वाली है।”
कुछ ऐसा ही नजारा गुलाब बाग स्थित भाजपा के काशी क्षेत्र के कार्यालय एवं तमाम स्थानीय विधायक और अधिकांश पार्षदों के कार्यालयों के बाहर दिखा। लोग खशी झूमते नजर आये।
काशी हिंदू विश्वविद्याल (बीएचयू) एवं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (एबीवीपी) के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने ढोल-नगड़ों की थाप काफी देर तक थिरके रहे। उन्होंने एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर खुशी का इजहार किया। काशी विद्यापीठ में जश्न मना रहे छात्र नेता विकास सिंह एवं सुमित यादव ने कहा, “वाराणसी के सांसद एवं देश के प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज ऐसा फैसला हुआ है, जिससे जम्मू-कश्मीर ही नहीं, देश भर में अमन और तरक्की के कई रास्ते खुलेंगे।”
बीएचयू के छात्र एवं एबीवीपी कार्यकर्ता संतोष सिंह ने कहा, “श्याम प्रसाद मुखर्जी के बलिदान की बदौलत ‘एक संविधान-एक विधान, एक निशान’ लागू करने सपना आज पूरा हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुह मंत्री अमित शाह ने ऐतिहासिक कार्य कर देश वासियों का दिल जीत लिया। है। उन्हें बहुत-बहुत बधाई।”
शिव सेना कार्यकर्ताओं ने कैंट क्षेत्र में एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर खुशी का इजहार किया। जश्न मना रहे अनिल कुमार दूबे ने कहा, “शिव सेना संस्थापक बाला साहेब ठाकरे का सपना आज पूरा हुआ। वह जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले भारतीय संविधान की धारा 370 को हटाने के लिए जीवन भर प्रयास करते रहे।” उन्होंने प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री को बधाईयां देते हुए कहा कि आज का दिन देश के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा।
अधिवक्ताओं ने कचहरी क्षेत्र में जुलूस निकालकर भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाये। उन्होंने मिठाईयां बांटी और सर्वश्री मोदी एवं शाह के जिंदाबाद के नारे लगाकर खुशी का इजहार किया।
विशाल भारत संस्थान सदस्यों ने तिरंगा झंडे के साथ जश्न मनाया। उन्होंने भारत माता के जयकारे लगाये गए और सर्वश्री मोदी एव शाह को बधाईयां दीं।
वाराणसी जिले के ग्रामीण इलाके फूलपुर, सेवापुरी, रोहनिया, चोलापुर समेत कई क्षेत्रों में भाजपा कार्यकर्ताओं, पार्टी समर्थकों के अलावा समान्य लोगों ने भी जश्न मनाया। फूलपुर निवासी आकाश सिंह का कहना है, “अब पाकिस्तानी आतंकवादियों को भारत में प्रवेश के रास्ते बंद हो जाएंगे और देश में अमन-शांति का महौल बेहतर होगा।”
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
image