Friday, Apr 19 2024 | Time 02:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अपराध-फर्जी कंपनी दो अंतिम लखनऊ

श्री पंकज ने बताया कि मनाेज कुमार ठाकुर वर्ष 2006 में दिल्ली आया था तथा आइडिया कम्पनी में एक्जीक्यूटिव के पद पर काम करने लगा था। वर्ष 2008 में अपने दाेनाे र्भाइयों संजय और अनिमेष काे भी दिल्ली बुला लिया। आइडिया के बाद एयरटेल कम्पनी में एक्जीक्यूटिव के पद पर काम किया, जिनका मुख्य काम विभिन्न कम्पनियों काे काॅमर्शियल
कनेक्शन देने के बारे में हाेता था। इसी दौरान इनकी जान-पहचान मथुरा निवासी राहुल, इलाहाबाद निवासी तौकीर अहमद तथा गाजियाबाद निवासी मधुर से हो गई।
उन्होंने बताया कि इन लोगाे के साथ मिलकर मनाेज कुमार ठाकुर ने योजना बनाकर पैन कार्ड, आधार कार्ड, वाेटर्र आइ डी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स, गन लाइसेन्स, शैक्षिक योग्यता सम्बन्धी प्रमाण-पत्रों आदि के कूटरचित दस्तावेज तैयार करके फर्जी कम्पनियाॅ खाेली। इन्हीं फर्जी कपनियों में फर्जी दस्तावेजाें के आधार पर फर्जी कर्मचारी नियुक्त किये, इसके लिए ज्यादातर फोटो गूगल की विभिन्न साइटाे पर जाकर डाउनलोड किये हैं। इस तरह की कुल 03 कम्पनियाॅ बनाई जिनमें से एक टेक डेटा एफ-314 सेक्टर-63 नाेएडा, दूसरी न्यू जेन डी-34 सेक्टर 10 नाेएडा तथा तीसरी कम्प्यूटर एसोसिएट्स डी-34 सेक्टर-10 नाेएडा में खोली गई और इन कम्पनियों के विभिन्न बैंकाें में खाते खाेले गये। इसी प्रकार इन्हीं कम्पनियों में कूटरचित दस्तावेजाें के आधार पर कर्मचारी बनाये गये और विभिन्न बैकाें में उनकी कर्मचारियों के सैलरी एकाउन्टंस खाेले गये और उनके खातों में कुछ समय तक पैसाे का लेन-देन दिखाया गया ताकि बैकाें का विश्वास बन जाये।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस प्रकार के अब तक कुल 56 बैक खाते विभिन्न बैंकाें में प्रकाश में आये हैं।
उन्हीं फर्जी कर्मचारियों के नाम पर विभिन्न बैकाें से पर्सनल एवं कार लोन लिए गये और लोन की 01-02 किश्तें जमा करने के बाद यह पूरा गिरोह फरार हाे जाता था। इस प्रकार इस संगठित गिराेह द्वारा 10 से अधिक बैकाें एवं विभिन्न वित्तीय संस्थानाें से र्कइ कराेड़ रूपये का लोन लिया और गायब हाे गये थे। जाॅच के दौरान इस गिराेह के दाे बैंक खातों में करीब 22 लाख रूपये की धनराशि फ्रीज की र्गइ है। शेष बैंक खाताें की जानकारी की जा रही है। आरोपियों के खिलाफ मामले दर्जकर स्थानीय पुलिस द्वारा विधिक कार्रवाई की जा रही है।
त्यागी
वार्ता
More News
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:40 PM

कन्नौज 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रहीं जिसकी वजह से नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं।

see more..
संविधान बचाने के लिये वोट दें: अखिलेश

संविधान बचाने के लिये वोट दें: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:35 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मतदाताओं से अपील की कि वे लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिये शुक्रवार को पहले चरण के चुनाव में अधिकाधिक मतदान कर इंडिया समूह के प्रत्याशियों को विजयी बनायें।

see more..
image