Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी पर्यटन दो अंतिम लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश आध्यात्मिक पर्यटन का बड़ा केन्द्र है और लाखों श्रद्धालु यहां का दौरा करते है। सरकार इस क्षेत्र के प्रोत्साहन के लिये एक विकास बोर्ड की स्थापना करेगी। कुंभ 2019 के संदर्भ में श्री योगी ने कहा कि दुनिया भर से आये 24 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने औलोकिक,सांस्कृतिक आयोजन में शिरकत की। कुंभ ने स्वच्छता और सुरक्षा के नये आयाम स्थापित किये जिसका गवाह समूचा विश्व बना।
उन्होने कहा कि काशी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन,अयोध्या में दीपोत्सव अथवा ब्रज में होली महोत्सव ने दुनिया भर का ध्यान उत्तर प्रदेश की ओर आकर्षित किया।
मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को आम जनता के लिये अगले साल तक खोल दिया जायेगा। इसी तरह बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे समेत अन्य एक्सप्रेसवे निश्चित समय पर संचालन में आयेंगे। उन्होने कहा कि सभी जिला मुख्यालयों को फोर लेन से जोड़ा जायेगा।
उन्होने कहा कि टूर आपरेटर्स को चाहिये कि वे युवाओं को टूर गाईड के तौर पर प्रशिक्षित करे। इस तरह वे रोजगार देने में सहायक होंगे। ट्रैवल मार्ट में 19 देशों के करीब 49 टूर आपरेटर्स ने हिस्सा लिया जिसमें देश के अलग अलग राज्यों के 21 टूर आपरेटर्स शामिल थे। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी, पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह और सूचना निदेशक शिशिर समेत कई अन्य लोग मौजूद थे।
प्रदीप
वार्ता
image