Friday, Mar 29 2024 | Time 16:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी त्यौहार सतर्कता दो अंतिम लखनऊ

श्री योगी ने सभी उच्चाधिकारी को अपने-अपने जिलों में भ्रमण तथा थाना स्तर पर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। त्यौहारों के सम्बन्ध में आवश्यक सावधानियों के दृष्टिगत त्यौहार रजिस्टर का अवलोकन करते हुए कार्रवाई करें। स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं और चिकित्सालयों की भी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त रखी जाएं। ऐसी किसी भी घटना को रोका जाए, जिसके कारण विवाद या तनाव पैदा होता हो। उन्होंने कहा कि संवाद से विवादों का समाधान स्थानीय स्तर पर निकाला जाए। प्रत्येक स्तर के पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में फुट पेट्रोलिंग भी सुनिश्चित करें। किसी भी घटना के सम्बन्ध में प्रत्येक स्तर पर जवाबदेही तय की जाए। जिला व पुलिस प्रशासन समन्वय स्थापित कर सुरक्षा प्रबन्धों के सम्बन्ध में कार्रवाई करें।
उन्होंने कहा कि जिलों में थाना स्तर पर पीस कमेटी की बैठकें सुनिश्चित करते हुए संवाद स्थापित किया जाए। विवादित विषयों पर पूर्व से ही समाधान निकाला जाए। सोशल मीडिया पर भी सतर्क दृष्टि रखी जाए। अफवाहों को फैलने से रोका जाए और उनका तत्काल खण्डन किया जाए। सार्वजनिक स्थलों पर कुर्बानी न होने दी जाए। मदरसों एवं अन्य शिक्षण संस्थानों में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विशेष ध्यान दिया जाए। तिरंगा यात्रा आदि की भी जानकारी कर ली जाए। भू-सम्बन्धी एवं अन्य विवादों का समाधान सुनिश्चित किया जाए। डायल-100 की गाड़ियां निरन्तर गतिशील रहें।
उन्होंने कहा कि रक्षा बन्धन पर्व के मद्देनजर महिलाओं के आवागमन में कोई असुविधा न हो। राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए परिवहन निगम की सभी श्रेणी की बसों में इस पर्व के अवसर पर निःशुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान की है। उनके प्रति किसी भी प्रकार की छेड़खानी, दुव्र्यवहार या आपराधिक घटनाओं को हर हाल में रोका जाए। इस दौरान मेलों, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर विशेष चैकसी सुनिश्चित की जाए। एण्टी सबोटाज दस्ता सतर्क रहे। ध्वनि विस्तारक यंत्रों के सम्बन्ध में नियमों का पालन सुनिश्चित किया जाए। संवेदनशील स्थलों के दृष्टिगत अतिरिक्त फोर्स की आवश्यकतानुसार व्यवस्था कर ली जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अपराधियों और अपराधों के प्रति जीरो टाॅलरेन्स की नीति अपनाते हुए अपराधमुक्त, भयमुक्त एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि छोटी से छोटी घटनाओं में शीघ्रता से कार्रवाई की जाए। उन्होंने कानून से खिलवाड़ करने वाले असामाजिक तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस सम्बन्ध में लापरवाही या शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।
पूर्व में, मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय एवं अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगामी पर्वों एवं स्वतंत्रता दिवस के दृष्टिगत सभी अधिकारियों को सतर्क रहने, साफ-सफाई की व्यवस्था, निर्बाध विद्युत एवं जलापूर्ति सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आईटी एवं इलेक्ट्राॅनिक्स आलोक सिन्हा, प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एस पी गोयल, एडीजी (कानून व्यवस्था) उपस्थित थे। साथ ही, सभी आईजी जोन, डीआईजी, रेंज, मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से लिंक थे।
त्यागी
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image