Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय अयोध्या-सुरक्षा दो अंतिम अयोध्या

पुलिस अधिकारी ने बताया कि मेला क्षेत्र व उसके आसपास क्षेत्रों में सादी वर्दी में पुलिस बल तैनात किये गये हैं। मेला क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर बड़े क्लोज सर्किट कैमरे लगाये गये हैं जिसका नियंत्रण मेला कंट्रोल पर बने नियंत्रण कक्ष से किया जा रहा है। पूरे मेले क्षेत्र का एक ही स्थान पर बैठकर दृश्य देखा जा सकता है। मेला क्षेत्र में बम विस्फोटक स्क्वायड की भी तैनाती की गयी है।
उन्होंने बताया कि अयोध्या में चल रहे सावन झूला मेले के मद्देनजर विवादित श्रीरामजन्मभूमि की सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिस बल के अलावा पुलिस बल की तैनाती की गयी है तथा सतर्कता बढ़ा दी गयी है। विवादित परिसर में विराजमान रामलला के दर्शन के लिये श्रद्धालुओं की भीड़ दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिससे प्रत्येक श्रद्धालु की बड़ी बारीकी से चेकिंग के दौरान दर्शन कराया जा रहा है।
इस बीच जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि मेला क्षेत्र को तीस सेक्टरों में विभाजित किया गया है। विभिन्न मंदिरों के मार्गों पर बैरियर लगाये गये हैं जिसका भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। सरयू नदी में श्रद्धालुओं के स्नान के लिये सुरक्षा के लिये पर्याप्त संख्या में नावें, नदी व पुलिस बल लगाये गये हैं। मेले में अन्य इंतजामों के अलावा संपर्क मार्गों पर खोया पाया कैम्प भी लगाया गया है।
गौरतलब है कि अयोध्या का यह सावन मेला मणि पर्वत के साथ शुरू हुआ जो 15 अगस्त अर्थात् रक्षाबंधन के दिन समाप्त होगा। इस मेले में पूरी अयोध्या में मठ-मंदिरों में सीताराम की झांकी को लेकर रामधुन के गीत गाये जाते हैं। मंदिर और वृक्षों पर झूले डालकर भगवान राम के विग्रहों को झुलाया जाता है। इस मेले में दूरदराज से श्रद्धालु आ रहे हैं और विभिन्न मंदिरों में जाकर भगवान के विग्रहों को झुला रहे हैं।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
image