Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा में गौवंशों की मौत पर वीडीओ निलंबित, ग्राम प्रधान के खिलाफ मुकदमा दर्ज

इटावा, 14 अगस्त(वार्ता)उत्तर प्रदेश में इटावा के महेवा विकास खंड के ग्राम पंचायत अहेरीपुर में छह गोवंश की मौत के मामले में ग्राम विकास अधिकारी को निलंबित कर दिया है जबकि ग्राम प्रधान के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है ।
जिलाधिकारी जे.बी.सिंह ने बुधवार को यहां बताया कि गत नौ और 12 अगस्त को महेवा विकास खंड के अहेरीपुर गांव में स्थापित गौशाला मे भूख प्यास की जद में आने से छह गौवंशो की मौत हो गई थी ।
उन्होंने बताया कि इस मामले में एडीओ पंचायत श्यामबरन सिंह ने ग्राम प्रधान बिलकिशा बेगम के खिलाफ बकेवर थाने में मुकदमा दर्ज कराया। यह मुकदमा पशु क्रूरता अधिनियम 1960 की धारा 11 के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया गया है ।
जिलाधिकारी ने बताया कि इस मामले में ग्राम पंचायत अधिकारी हेमंत कुमार को निलंबित कर दिया गया है जबकि खंड विकास अधिकारी सतीश चंद्र पांडेय को चेतावनी दी गई है। खंड विकास अधिकारी अभी कुछ दिन पहले ही वहां पर गये थे इसलिए उन्हें चेतावनी दी गई है। उन्होंने बताया कि गोशाला में दल-दल भरा हुआ है इसलिए वहां के गोवंश को अन्य गोशालाओं में स्थानांतरित किया गया है। जल्द ही गोशाला में व्यवस्थाओं को ठीक कर दिया जायेगा। गोवंश को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जायेगी।
गोशाला में छह गोवंश की सोमवार को मौत के बाद ग्राम प्रधान बिलकिशा बेगम द्वारा मिट्टी भराई का काम भी शुरू करा दिया गया। मौके पर पहुंचे पशु चिकित्सा अधिकारी महेवा ने गोवंशों का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम किया ।
बकेवर मार्ग पर बनी गोशाला में चारा पानी की समुचित व्यवस्था न होने से बीते दिन छह गोवंशों की मौत होने तथा उन्हें अवैधानिक तरीके से दफनाए जाने की जानकारी होने पर भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रदीप तिवारी ने मुख्य विकास अधिकारी राजा गणपति आर, उपजिलाधिकारी एन.पी. मौर्य से शिकायत की गई थी ।
उपजिलाधिकारी ने एडीओ पंचायत श्याम बरन राजपूत के साथ गोशाला का निरीक्षण किया था और ग्राम प्रधानपति बबलू मंसूरी व ग्राम पंचायत अधिकारी हेमंत कुमार को कड़ी फटकार लगाई।
मंडल अध्यक्ष प्रदीप तिवारी का कहना है कि गोशाला की दुर्गति व पशुओं के चारा पानी की व्यवस्था को बनाए रखने व सुचारू रूप से चलाए जाने के लिए कई बार ग्राम पंचायत विकास अधिकारी हेमंत से कहा था तो उनका यही कहना था कि पैसा निकाल दिया गया है व्यवस्था ग्राम प्रधान के हाथ में है।
पशु चिकित्सा अधिकारी शरद यादव ने बताया कि गोवंश भूख-प्यास व डिहाइड्रेशन के चलते मरे हैं । पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आये हैं । ग्राम प्रधान पति बबलू मंसूरी का कहना है कि गोशाला में तादाद से ज्यादा गोवंश थे। मौसम खराब हो जाने के कारण यह बाधा आई थी जिसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं इलाके की जनता ने गोशाला में बरती जा रही अनियमितताओं की सघन जांच कराए जाने की मांग की है।
सं भंडारी
वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image