Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश अलर्ट दिवस उप्र दो अन्तिम लखनऊ

डीजीपी ने कहा कि विशेष सुरक्षा उन सभी स्थानों पर होगी जहां स्वतंत्रता दिवस समारोह गुरुवार को आयोजित किया जाएगा। उन्होंने जिले के स्थानीय अभिसूचना तंत्र को सक्रिय करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित करते हुए करते हुए कार्रवाई करें। जिले के सार्वजनिक एवं भीड़-भाड़ वाले स्थानों, महत्वपवूर्ण धार्मिक स्थलों, बस अड्डों, रेलवे स्टेशन, सिनेमा हॉल, शापिंग मॉल, सरकारी कार्यालय/भवनों एवं न्यायालय, प्रमुख स्थलों व सामूहिक स्थलों आदि पर पर्याप्त पुलिस प्रबंध तथा एंटी सेबोटाज चेकिंग जरूर करा लें।
इस बीच महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर और पीलीभीत जिलों की नेपाल से लगी 550 किलोमीटर अंतर्राष्ट्रीय सीमा से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आतंकी घुसपैठ की आशंका के मद्देनजर सशस्त्र सीमा बल ने हाई अलर्ट घोषित कर सतर्कता बढ़ा दी गई है।
आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यहां बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा से दोनों तरफ आने जाने वाले हर व्यक्ति की बारीकी से पड़ताल की जा रही है। अंतरराष्ट्रीय सीमा को जोड़ने वाले सभी कच्चे और पक्के रास्तों के अलावा पगडंडियों और नदी नालों पर भी सुरक्षा बल के जवान तैनात किए गए हैं।
सूत्रों ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और खोजी कुत्तों की भी मदद ली जा रही है। इस सिलसिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनात पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को भी चौकस कर दिया गया है।
आजमगढ़ से मिली रिपोर्ट के अनुसार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले में अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू कश्मीर से धारा 370 और 35 ए के हटाए जाने जैसे फैसले के बाद आतंकियों द्वारा देश में हमले की चेतावनी के बाद आजमगढ़ जिले में भी एलर्ट जारी कर दिया गया है। गृह मंत्रालय के एलर्ट के बाद आजमगढ़ में भी पुलिस, खुफिया सहित अन्य तंत्र को शासन प्रशासन ने सक्रिय कर दिया है।
फरार चल रहे मोस्ट वांटेड आतंकियों द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश व देश में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने का इनपुट मिलते ही खुफिया विभाग ने पुलिस अधिकारियों को सतर्क कर दिया है। जिले के सभी थानाध्यक्षों, चौकी प्रभारियों को अलर्ट करते हुए अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर स्थिति पर नजर रखने के लिए निर्देश दिया है। होटल, ढाबा, सिनेमाहाल, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, बाजार व भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर चौकसी बरतने के साथ ही वाहनों की चेकिग भी करायी जा रही है।
देश में कही भी बड़े हमले की खुफिया जानकारी के बाद गृह मंत्रालय ने 380 आतंकवादियों की सूची जारी कर दिया है। इस सूची में सिमी, इंडियन मुजाहिदीन, लश्कर -ऐ-तोएबा, अंसार गजावत, जैश ए मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों का नाम है। इन्ही कुछ संगठनों से जुड़े देश में सीरियल बम धमाको में शामिल आजमगढ़ जिले के करीब छह इनामी आतंकी भी शामिल है । इसकी जानकारी होने के बाद पुलिस महानिदेशक ने सभी जिलो के पुलिस अधिकारियों को सर्तकता बरतने के साथ ही आजमगढ़ जिले के निवासी दर्जन फरार इनामी आतंकीयों की गिरफ्तारी के निर्देश दिये है। पुलिस आतंकियो की हिस्ट्रीशीट खोल कर उनकी तलाश में जुटी है। खुफिया विभाग सहित सभी तंत्रों को सक्रिय कर दिया गया है।
पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) आजमगढ़ रेंज मनोज तिवारी ने बताया कि केवल आतंकियों की ही नहीं बल्कि मंडल के प्रत्येक थानों में अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोल दी गयी है। इसमें कुछ राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त है जो दस लाख के इनामी भी है | उन इलाको पर खाश ध्यान दिया जा रहा है जहां के आतंकी फरार चल रहे है।
बकरीद पर्व और सावन का आखिरी सोमवार एक ही दिन होने के कारण आजमगढ़ में विशेष सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किये गये थे। स्वतन्त्रता दिवस और रक्षाबंधन का त्यौहार भी एक ही दिन है। इसे लेकर प्रशासन पहले से ही काफी मुस्तैद है |
भंडारी
वार्ता
image