Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी रुस दो अंतिम लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि सुदूर पूर्व रूस की यात्रा पर गये प्रतिनिधिमण्डल में केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, हरियाणा, गोवा और गुजरात के मुख्यमंत्री सहित वे स्वयं भी सम्मिलित थे। इसके अलावा, प्रतिनिधिमण्डल में 145 कारोबारियों और अधिकारियों सहित लगभग 190 सदस्य थे। दुनिया के किसी देश में निवेश और निर्यात संवर्धन के उद्देश्य से गया यह देश का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमण्डल था। उन्होंने कहा कि भारतीय प्रतिनिधिमण्डल से रूस के लगभग 200 उद्यमियों ने व्यापार और निवेश के सम्बन्ध में पारस्परिक चर्चा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और रूस के मध्य व्यापार की व्यापक सम्भावनाएं हैं। रूस भौगोलिक दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश है, किन्तु इसकी आबादी काफी कम, लगभग 15 करोड़ है। इसमें से भी अधिकतर आबादी रूस के पश्चिमी भाग में निवास करती है। रूस का पूर्वी क्षेत्र कुल क्षेत्रफल का लगभग 35 प्रतिशत है, जबकि यहां रूस की लगभग 5 प्रतिशत आबादी रहती है। इस क्षेत्र का जनसंख्या घनत्व एक व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर से भी कम है।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में तेल, कोयला, टिम्बर जैसे प्राकृतिक संसाधन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। इस क्षेत्र में लगभग 5 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्रफल भूमि कृषि योग्य है, मानव संसाधन और तकनीक के अभाव में जिसका उपयोग अभी तक नहीं हुआ है। अपनी तकनीकी क्षमता, विशेषज्ञता और मानव संसाधन के बल पर भारत इस क्षेत्र के विकास में बड़ी भूमिका निभा सकता है। यहां पर कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन, टिम्बर, हेल्थ केयर, ऑयल, गैस, ऊर्जा आदि क्षेत्रों में कार्य किया जा सकता है। मेकेनाइज्ड फार्मिंग के लिए सुदूर पूर्व रूस में प्रचुर संसाधन उपलब्ध हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में विगत 5 वर्षाें में भारत दुनिया की उभरती हुई ताकत के रूप में सामने आया है। भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था है। खाद्यान्न उत्पादन में भारत प्रथम स्थान पर है। खाद्य प्रसंस्करण, हीरा प्रसंस्करण आदि में भारत की विशेषज्ञता और रूस के संसाधनों का लाभ दोनों देश मिलकर उठा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि रूस के उद्यमियों को उत्तर प्रदेश डिफेंस काॅरिडोर में निवेश के लिए आमंत्रित किया गया है। इस सम्बन्ध अलग से एक प्रतिनिधिमण्डल भेजने के लिए वार्ता का प्लेटफार्म तैयार किया गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सभी को स्वाधीनता दिवस और रक्षा बन्धन के पर्व की बधाई भी दी।
त्यागी
वार्ता
More News
पहले चरण में कम मतदान से राजनीतिक दल पशोपेश में

पहले चरण में कम मतदान से राजनीतिक दल पशोपेश में

20 Apr 2024 | 7:23 PM

सहारनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और नगीना समेत पांचों सीटों पर गिरे मतदान ने सभी राजनीतिक दलों की उलझनें बढ़ा दी हैं।

see more..
जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

20 Apr 2024 | 7:18 PM

जौनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा में जिले के सात छात्रों ने प्रदेश की सूची में स्थान बनाकर नाम रोशन किया है।

see more..
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

20 Apr 2024 | 7:15 PM

फर्रुखाबाद 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्य शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी ने आज कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाने का कार्य किया ।

see more..
संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

20 Apr 2024 | 7:12 PM

इटावा,20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि देश का संविधान तो खतरे में नहीं है लेकिन सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी का राजनैतिक भविष्य जरूर खतरे में दिखाई दे रहा है।

see more..
image