Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबंधन पर प्रदेश और देश वासियों को बधाई दी

लखनऊ 15 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुवार को यहां विधान भवन के मुख्य द्वार पर ध्वजारोहण कर दिवस एवं रक्षाबंधन पर प्रदेश और देश वासियों को बधाई दी।
इस मौके पर श्री योगी ने अपने सम्बोधन में कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती के 150वें वर्ष में आयोजित होने वाला यह स्वाधीनता दिवस नया उद्देश्य और उत्साह प्रदान करने वाला है। इस अवसर पर उन्होंने आजादी के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा आजादी के बाद देश की सीमा और आन्तरिक सुरक्षा के लिए बलिदान करने वाले सेनानियों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि भी दी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह स्वाधीनता दिवस देश की एकता और अखण्डता की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसी वर्ष एक ऐतिहासिक और साहसिक निर्णय के माध्यम से जम्मू-कश्मीर राज्य से अनुच्छेद-370 हटाया गया है और जम्मू-कश्मीर राज्य भी ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत‘ की संकल्पना का हिस्सा बना है। उन्होंने इस ऐतिहासिक कदम से सरदार पटेल, बाबा साहेब डाॅ0 आम्बेडकर और डाॅ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं गृह मंत्री श्री अमित शाह जी के प्रति आभार व्यक्त किया।
73वें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर भाई-बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक ‘‘रक्षाबन्धन’’ का पावन पर्व भी होने पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की संसद द्वारा हाल ही में तीन तलाक की कुप्रथा को समाप्त कर इससे पीड़ित व प्रताड़ित करोड़ों बहनों को सम्मान दिया गया है। इस कुप्रथा को समाप्त किये जाने से भारतीय परम्परा और संस्कृति में नारी गरिमा और सम्मान के भाव स्पष्ट होते हैं।
श्री योगी ने कहा कि अपनी सादगी, साधना और सज्जनता से मानवता के कल्याण का मार्ग प्रशस्त करने वाले गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व इस वर्ष मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रदेश सरकार राज्य में गुरुनानक देव जी से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों के सौन्दर्यीकरण और आमजन तक उनके सन्देश पहुंचाने के लिए योजना बनाकर कार्य कर रही है।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

25 Apr 2024 | 8:30 PM

बरेली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि तुष्टिकरण की नीति पर चलने वाली कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) की नजर आम आदमी की बचत पर है।

see more..
image