Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेेश-लीड दिवस रक्षाबंधन योगी दो लखनऊ

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था के रूप से आगे बढ़ रहा है। इसमें देश की सबसे बड़ी जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश की भी भूमिका होनी चाहिए। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डाॅलर का बनाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि स्वाधीनता दिवस संकल्प दिवस है। आज का दिन अपनी आजादी को अक्षुण्ण बनाये रखने, समाज के अन्तिम पायदान के व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाकर उनका जीवन स्तर उठाने तथा भारत की अर्थव्यवस्था पांच ट्रिलियन डाॅलर बनाने का संकल्प लेने का दिन है। उत्तर प्रदेश एक ट्रिलियन डाॅलर की अर्थव्यवस्था बन सके, इसके लिए संकल्पबद्ध होकर सामूहिक प्रयास करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष राज्य में अनेक ऐसे आयोजन सम्पन्न हुए, जिनसे उत्तर प्रदेश की विशिष्ट पहचान और साख बनी है। इस वर्ष की शुरूआत समग्र और सामूहिक प्रयास से प्रयागराज में कुम्भ के सफल आयोजन के साथ हुई है। इस आयोजन की सफलता से सिद्ध होता है कि सही मार्गदर्शन और नेतृत्व से कठिन से कठिन चुनौती पूरी की जा सकती है। प्रयागराज कुम्भ में पूरी दुनिया से 24 करोड़ से अधिक श्रद्धालु सम्मिलित हुए। इस दौरान प्रदेशवासियों को राष्ट्रपति , उप राष्ट्रपति जी और प्रधानमंत्री श्री मोदी समेत अनेक गणमान्य व्यक्तियों का सान्निध्य प्राप्त हुआ।
श्री योगी ने कहा कि कुम्भ में 72 देशों के राजदूतों ने अपने ध्वज स्थापित किए। इसमें संयुक्त राष्ट्र संघ के 193 सदस्य देशों में से 187 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। अक्षयवट, सरस्वती कूप का दर्शन सुलभ कराकर तथा भारद्वाज मुनि की विशाल प्रतिमा की स्थापना से हमारी परम्परा और सांस्कृतिक गौरव सभी के सामने आया। देश के 6 लाख से अधिक गांवों के प्रतिनिधियों ने कुम्भ में प्रतिभाग किया। छह हजार से अधिक सामाजिक, सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, स्वयंसेवी संगठनों ने प्रयागराज कुम्भ को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाया। स्वच्छता, सुविधा, सुरक्षा और सुव्यवस्था की दृष्टि से यह एक बड़ा और सफल आयोजन था, जिसकी प्रशंसा देश और विदेश में भी हुई। कुम्भ के आयोजन की सफलता सामूहिक प्रयास से सम्भव हुई। इस आयोजन ने पर्व और त्यौहारों को मनाने के मानक स्थापित किये हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पहली बार काशी में प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया गया। इसमें 76 देशों से 7,000 से अधिक अप्रवासी भारतीयों एवं भारतवंशियों ने प्रतिभाग किया। यह आयोजन उत्तर प्रदेश की उपलब्धि के रूप में देखा जाता है। एक लाख 63 हजार बूथों पर लोकतंत्र के महापर्व के रूप में लोकसभा का चुनाव निर्विघ्न सम्पन्न हुआ। इसने प्रदेश की प्रशासनिक और पुलिस व्यवस्था के सम्बन्ध में अच्छा सन्देश दिया।
उन्होंने कहा कि प्रदेश ने गत 02 वर्षों में विकास के प्रतिमान स्थापित किये हैं। भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं में राज्य ने अग्रणी स्थान बनाया है। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए उत्तर प्रदेश को प्रथम बार 12 राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए। इनमें से 05 राष्ट्रीय पुरस्कार प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के क्रियान्वयन के लिए राज्य को प्रदान किए गए। उत्तर प्रदेश को भारत सरकार द्वारा डिजिटल भूमि (विस्तृत भूमि प्रबन्धन प्रणाली) के लिए वर्ष 2018-19 का राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस पुरस्कार (स्वर्ण) प्रदान किया गया है। ई-टेण्डरिंग प्रणाली में उत्तर प्रदेश सरकार को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए ‘बेस्ट परफाॅर्मेन्स अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। राज्य पोषण मिशन में उत्तर प्रदेश को ‘सोशल मीडिया बेस्ट कैम्पेनिंग‘ में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम जन सहभागिता हेतु पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
इटावा में भाजपा सांसद के खिलाफ उतरी पत्नी मृदुला कठेरिया

इटावा में भाजपा सांसद के खिलाफ उतरी पत्नी मृदुला कठेरिया

24 Apr 2024 | 8:09 PM

इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी एवं सांसद प्रो. रामशंकर कठेरिया के मुकाबले उनकी पत्नी श्रीमती मृदुला कठेरिया ने बुधवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी एवं सांसद प्रो. रामशंकर कठेरिया के मुकाबले उनकी पत्नी श्रीमती मृदुला कठेरिया ने बुधवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।

see more..
image