Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पूर्वोत्तर रेलवे ने धूमधाम से मनाया 73वां स्वतंत्रता दिवस

वाराणसी, 15 अगस्त (वार्ता) स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे के मंडल प्रबंधक वी.के.पंजियार ने पूर्वोत्तर रेलवे मिनी स्टेडियम में आयोजित एक समारोह में तिरंगा झंडा फहराया और देश के लिए कुर्बानी देने वाले महान सेनानियों एवं अनाम शहीदों को याद करते हुए उन्हें नमन किया।
उन्होंने समारोह को सम्बोधिन करते हुए कहा, “आज से 72 वर्ष पूर्व हमें विदेशी दासता से मुक्ति मिली थी। इस पावन पर्व पर देश की स्वतंत्रता हेतु अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले देश भक्तों को हम नमन करते हैं।”
श्री पंजियार ने कहा कि भारतीय रेल की विश्व स्तरीय ट्रेन ‘‘वन्दे भारत’’ के परिचालन का सौभाग्य मंडल के मंडुवाडीह-इलाहाबाद सिटी प्रखण्ड को प्राप्त हुआ है और अब इसकी गति 100 से 110 किमी/घंटा करने में हमारा मंडल सफल रहा है। स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए उन्होंने समस्त रेलकर्मियों से अपील करते हुए कहा कि वह सभी परियोजनाओं को समय से पूरा करें। रेल संरक्षा एवं सुरक्षा के कार्यों को प्राथमिकता दें, यात्री संतुष्टि एवं राजस्व बढ़ोत्तरी के लक्ष्य को प्राप्त करें तथा रेल परिसर को साफ-सुथरा रखने में अपना योगदान दें।
रेलवे की अन्य उपलब्धियां गिनाते हुए उन्होंने कहा कि देश की विकास की यात्रा में भारतीय रेल की एक इकाई के रूप में वाराणसी मंडल भी कदम से कदम मिलाकर चल रहा है। सुरक्षित एवं संरक्षित यात्रा को सुनिश्चित करते हुए, यात्री सुख सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के साथ हम अपनी कार्यप्रणाली में भी सुधार एवं आधुनिकीकरण की ओर निरंतर अग्रसर हैं।
उन्होंने कहा की यात्री सुविधाओं में विस्तार के क्रम को जारी रखते हुए वाराणसी सिटी-दरभंगा अन्त्योदय साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारम्भ किया गया है। वाराणसी सिटी,गाजीपुर सिटी,सारनाथ,सादात,दुल्लहपुर, जखनियाँ, औडि़हार, बलिया, सीवान एवं छपरा रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफार्म विस्तारीकरण,फुट ओवर ब्रिज,स्टेशन भवन में सुधार, सुन्दरीकरण, वाटर वेण्डिंग मशीन,ए.टी.वी.एम आदि कई कार्य किये गये हैं। गाजीपुर सिटी,मंडुवाडीह ,छपरा जंक्श्न एवं सीवान स्टेशनों पर एस्केलेटर लगाये गये हैं तथा मऊ एवं बलिया स्टेशनों पर एस्केलेटर का कार्य प्रगति पर है।
मंडल प्रबंधक ने कहा कि वाराणसी मंडल के 62 प्रमुख स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जा चुकी है तथा अन्य स्टेशनों पर कार्य प्रगति पर है। मंडल के आठ स्टेशनों पर कोच ‘गाइडेन्स सिस्टम’ लगाये गये हैं। मंडुवाडीह स्टेशन पर कलर लाइट सिगनलिंग के साथ रुट रिले इंटरलाकिंग सिस्टम से परिचालन चालू किया गया है तथा यात्रियों की सुविधा के लिए ऑन लाइन ट्रेन रिजर्वेशन चार्टिंग डिसप्ले बोर्ड लगाये गये हैं ।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष फरवरी माह में मण्डुवाडीह स्टेशन के सेकेण्ड इंट्री पर निर्मित भव्य स्टेशन भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। इसी प्रकार, वाराणसी सिटी स्टेशन को भी सैटेलाइट स्टेशन के रुप में विकसित किया जा रहा है। राष्ट्रभावना को जागृत करने हेतु मंडुवाडीह स्टेशन के सामने यात्री पार्क में 100 फीट ऊँचा तिरंगा फहराया गया।
उन्होंने समारोह में रेलवे सुरक्षा बल, स्काउट एन्ड गाइड्स, सेंट जान्स एम्बुलेंस तथा रेलवे स्कूल के बच्चों की टुकड़ियों के परेड की सलामी ली। भारत स्काउट एन्ड गाइड जिला संघ के सदस्यों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। परेड में शामिल प्रत्येक टुकड़ी यथा रेलवे सुरक्षा बल , सेंट जान्स एम्बुलेंस ,पूर्वोत्तर रेलवे प्राइमरी स्कूल के बच्चों ,स्काउट गाइड जिला संघ तथा मंडल कला समिति को मंडल रेल प्रबंधक ने नगद पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की।
मंडल चिकित्सालय में मंडल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती मनीषा पंजियार एव कार्यकारिणी की सदस्याओं ने रोगियों को फल एवं उपहार वितरित किये और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। मंडल रेल प्रबंधक ने समस्त शाखाधिकारियों के साथ पूर्वोत्तर रेलवे जूनियर हाई स्कूल के प्रांगण में वृक्षारोपण किया।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
image