Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रयागराज में गंगा और यमुना के जलस्तर में बढोत्तरी

प्रयागराज में गंगा और यमुना के जलस्तर में बढोत्तरी

प्रयागराज,16 अगस्त (वार्ता) मध्य प्रदेश, उत्तराखण्ड और पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश से तीर्थराज प्रयाग में गंगा और यमुना के जलस्तर में बढोत्तरी दर्ज की जा रही है।

सिचांई विभाग बाढ़ खंड सूत्रों के अनुसार केन और बेतवा के साथ चंबल नदी में पानी का जलस्तर बढ़ने से यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है जबकि उत्तरखंड और पहाडी क्षेत्रों में बारिश के कारण गंगा का जलस्तर में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी है।

सिंचाई एवं जलसंसाधन विभाग द्वारा जारी आंकडो के अनुसार गंगा और यमुना के जलसतर में लगातार वृद्धि जारी है।

गंगा फाफामऊ में 11 सेंटीमीटर वृद्धि के साथ 78.700 मीटर दर्ज किया गया,गंगा छतनाग में 10 सेंटीमीटरर वृद्धि के साथ 77.050 मीटर और यमुना नैनी में 05 सेंटीमीटर बढ़त के साथ 77.650 मीटर दर्ज किया गया है।

यमुना पार में लपरी नदी काजलस्तर बढ़ गया है। टोंस गोमा, ओर बेलन नदियों का पानी भी तेजी से बढ़ रहा है। गंगा का पानी बेली कछार और मेहदौरी कछार में प्रवेश कर गया है। संगम नोज के रामघाट पर भी पानी पहुंच गया है। गंगा किनारे स्थित द्रौपदी घाट,राजापुर, बेली गांव, बघाडा, रसूलाबाद, दारागंज , शिवकुटी, और यमुना किनारे के गांव महेवा, मडोका, बसवार, पालपुर, मउकैनी, लालापुरख् आदि गांवों के कछार में पानी घुसने लगा है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गंगा और यमुना किनारे बनाई गई बाढ़ चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है। इन चौकियों पर कार्यरत कमचारियों को रात में सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है।

दिनेश प्रदीप

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image