Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नकली जेवरात बेचने वाले ठग गिरोह की महिला समेत चार गिरफ्तार

नकली जेवरात बेचने वाले ठग गिरोह की महिला समेत चार गिरफ्तार

लखनऊ, 16 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने खुदाई में मिले सोने/चांदी के जेवरात बेचकर लोगों से ठगी करने अन्तर्राज्यीय गिरोह की महिला सेमत चार अपराधियों को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया है।

एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सत्यार्थ अनिरूद्ध पंकज ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले कई माह से लखनऊ और आस पास के क्षेत्र में नकली सोने/चाॅदी के जेवरात को खुदाई में मिले होने की बात बताकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचनाएं मिल रही थी। गिरोह को पकड़ने के लिए एसटीएफ की विभिन्न टीमों को लगाया गया था। उन्होंने बताया कि गिरोह के सदस्यों ने पिछले दिनों मनोरंजन कर विभाग के सेवा निवृत्त उपनिदेशक शैलेन्द्र शार्मा से लाखों रुपये की ठगी की थी। इस संबंध में विभूतिखण्ड में मामला दर्ज कराया गया था।

उन्होंने बताया कि एसटीएफ की टीम ने दर्ज मामले के संबंध में श्री शर्मा से सम्पर्क कर उनसे की गयी जालसाजी एवं गिरोह के अपराध करने का तरीके के सम्बन्ध में जानकारी की गयी। पता चला कि गिरोह में पुरुषों के साथ कुछ महिला भी रहती है। जो पहनावा व सकल सूरत से गरीब मजदूर किस्म के लगते है। गिरोह के सदस्य चांदी के पुराने सिक्के दिखाकर जमीन की खुदाई में मिले होने की बात बताकर उसे खरीदने का आग्रह करते हुए आभूषणों की शुद्धता की प्रमाणिक जाॅच कराने के लिए भी जोर-दबाव डालते है।

श्री पंकज ने बताया कि गिरोह के सदस्यों द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाले जेवरात का वजन 250 से 500 ग्राम तक होता है, जिसमें सोने जैसी धातु की मोती एवं लड़े लगी होती है। गिरोह के लोग ग्राहक पर मनोंवैज्ञानिक प्रभाव देख जेवरात से कुछ मोती अथवा लड़ तोड कर इस आसय से सौंप देते है कि आप स्वंय किसी सोने चाॅदी की दुकान पर परीक्षण कराकर इत्मीनान करने के बाद ही खरीदें। वास्तव में पीडित व्यक्ति को दिये गये आभूषण के अशं शुद्ध सोने की धातु का ही होता है जिसे पूर्व योजना के तहत ठगी करने के इरादे से गिरोह के लोग आभूषण बनाते समय उसमें पिरो देते है। परीक्षण कराने के उपरान्त पीडित व्यक्ति जालसाजों के झांसे में आकर लालच वस जेवरात का मोलभाव करता

है, जिसे वास्तविक कीमत के आधे पर ही गिरोह के लोग बेंच कर उक्त व्यक्ति से नकदी लेकर गायब हो जाते है। इसी क्रम में गिरोह द्वारा शैलेन्द्र शर्मा से साढ़े छह लाख रूपये की जालसाजी की गयी थी।

उन्होंने बताया कि इस गिरोह के सदस्यों के बारे में बुधवार को सूचना मिली कि वे लोग शहीद पथ फैजाबाद रोड़ लखनऊ में मौजूद हैं और शहीद पथ अन्डर पास के बीच सड़क पर बने मंदिर के पास खुदाई में मिले जेवरात बताकर लोगों को खरीदने को कह रहे है। इस सूचना पर एसटीएफ के उप निरीक्षक संतोष सिंह के नेतृत्व में एक टीम ने मौके पर पहुंचकर गिरोह के चार शातिर अपराधियों उन्नाव निवासी मोहन राॅय , गुलशन राॅय और श्रीमती डल्लू देवी और बहराइच निवासी सूरज राॅय को गिरफ्तार कर लिया।

श्री पंकज ने बताया कि गिरफ्तार ठग गिरोह के सदस्यों के कब्जे से चार किलो से अधिक पीली धातु के मोती/दाने और सफेद धातु के सिक्के और तार आदि के अलावा पैन कार्ड, कई आधार कार्ड, सात मोबाइल फोन,एक लाख 6520 रुपये की नगदी। नकली जेवरात बनाने के काम आने वाले सफेद और पीली धातु का तार और उपकरण आदि बरामद किए गये।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ पर बताया कि मूलरूप से वे लोग गुजरात काठिया वाड़ के रहने वाले है, तथा पत्थरों को तरासने के काम में माहिर है। 25-30 साल पहले गुजरात में आये विनासकारी भूकम्प के कारण

वे घर हो गये और कानपुर में अस्थाई तौर पर आकर बस गये थे। इनके कुछ लोग उन्नाव और बहराइच में भी रहने लगे। ये लोग शीशे पत्थर के मंदिर और खिलौने बनाकर बेचते है जिससे परिवार का भरण पोषण नहीं पाता है। इस

व्यवसाय के आड़ में लोगों से ठगी भी करते है जिससे कभी-कभी काफी फायदा हो जाता है। पकडे गये लोगों ने महाराष्ट्र, बिहार, पश्चिम बंगाल व उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर लखनऊ आदि जिलों में ठगी करते हैं। सभी आरोपियों को अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है। पुलिस गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश कर रही है।

त्यागी

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image