Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जालौन में बेतवा और यमुना उफान पर

जालौन 17 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश में रूक रूक कर हो रही वर्षा से जालौन जिले में बेतवा नदी खतरे के निशान के नजदीक पहुंच रही है जबकि कालपी में यमुना नदी का भी जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है।
बाढ़ के मद्देनजर जिलाधिकारी जालौन ने उपजिलाधिकारी कालपी और उप जिला अधिकारी उरई सदर को बाढ़ की स्थिति पर नजर रखने का निर्देश दिया है।
जिलाधिकारी डा मन्नान अख्तर ने बताया हमीरपुर और महोबा जिले की सीमा पर बेतवा नदी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का पानी खतरे के निशान के नजदीक पहुंच गया है वही तहसील कालपी में यमुना नदी का जलस्तर 100 मीटर के पार निकल गया है।
केंद्रीय जल आयोग मोहाना से प्रभारी हीरालाल ने बताया कि मोहाना घाट पर बेतवा नदी खतरे के निशान 122 मीटर से महज एक मीटर नीचे बह रही है। कालपी में यमुना नदी का जलस्तर 20 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ रहा है और यदि जल स्तर बढ़ने की गति यही रही तो शीघ्र ही नदी का जलस्तर भी खतरे के निशान के पास पहुंच जाएगा। यमुना एवं बेतवा में जलस्तर बढ़ने से कई गांवों का संपर्क तहसील मुख्यालयों से कट गया।
डा अख्तर ने बताया कि प्रशासन बाढ़ की स्थिति पर पूरी नजर रखे हुए हैं तथा जलस्तर घटने के बाद खरीफ की फसलों की क्षति का आकलन भी राजस्व कर्मियों को भेजकर करवाया जाएगा तथा इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी। पुलिस अधीक्षक सतीश कुमार ने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को सक्रिय कर दिया गया है जिससे किसी भी समस्या की निदान के पुलिस पूरी तरह पीड़ितों की मदद कर सके।
सं प्रदीप
वार्ता
image