Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रयागराज मेंं गंगा स्थिर और यमुना की बाढ़ रफ्तार पड़ी धीमी

प्रयागराज मेंं गंगा स्थिर और यमुना की बाढ़ रफ्तार पड़ी धीमी

प्रयागराज,20 अगस्त (वार्ता)उत्तर प्रदेश के तीर्थराज प्रयागराज में गंगा और यमुना के जलस्तर बढ़ोत्तरी की रफ्तार भले ही कम हो गयी है लेकिन खतरा अभी टला नहीं है।

बाढ़ नियंत्रण कक्ष द्वारा जारी आंकडों के अनुसार मंगलवार को फाफामऊ में गंगा का जलस्तर 82.87 मीटर, छतनाग में 82.11 और नैनी में यमुना 82.70 मीटर दर्ज किया गया है। सोमवार को इसी समय फाफामऊ में गंगा 82.23, छतनाग 81.49 और यमुना 82.16 मीटर दर्ज किया गया था। पिछले 24 घंटे में गंगा 64 सेंटीमीटर, छतनाग 63 सेंटीमीटर और यमुना 62 सेंटीमीटर बढ़ी थी। उसके बाद से गंगा फाफामऊ और छतनाग में स्थिर हैं जबकि यमुना

न्यूनतम दो सेंटीमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ रही हैं। खतरे का निशान 84.734 मीटर दर्ज है।

सिंचाई विभाग (बाढ़ प्रखंड) के अधिशासी अभियंता बृजेश कुमार ने बताया कि केन से यमुना में आए पानी के बढ़ने की रफ्तार कम हुई है लेकिन खतरा टला नही है। खतरे के निशान को छूने के लिए बेताब गंगा और यमुना में पानी बढऩे की रफ्तार धीमी पड़ गई है। इससे बाढ़ का फिलहाल खतरा कम नजर आने लगा है। हालांकि प्रशासन इन नदियों के जलस्तर के कारण संभावित बाढ़ से निपटने के लिए अलर्ट है। एहतियात के तौर पर संभावित बाढ़ प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ, पीएसी और जल पुलिस की टीमें सक्रिय हैं। एनडीआरएफ की एक टीम लेखपाल ट्रनिंग स्कूल करेली में कैंप कर रही है। किसी भी आपदा की स्थिति से निपटने के लिये टीम तैयार है।

उन्होने बताया कि हथिनी कुण्ड, भीमगौडा और नरौरा बांध से पिछले दिनों छोड़े गये पानी के यहां पहुचने पर एक बार पुन: जनस्तर बढने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। उन्होने बताया कि इनके यहां पहुंचने में एक सप्ताह से अधिक का समय लगता है। हथिनीकुंड से पिछले चार दिन में छोड़ा गया आठ लाख क्यूसेक से अधिक पानी 24 अगस्त के बाद कभी भी यहां पहुंचेगा।

उत्तराखंड से अभी तक तीन लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा जा चुका है। दोनों राज्यों का पानी एक साथ पहुंचने पर शहर के रिहायशी इलाकों में मुश्किल बढ़ जाएगी। हजारों परिवारों को घर छोड़ना पड़ सकता है। पांच दिन बाद आने वाले खतरे को देखते हुए सिंचाई विभाग (बाढ़ प्रखंड) और प्रशासन अलर्ट हो गए हैं। खतरे के मद्देनजर प्रशासन और सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को बक्शीबांध, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और पंपिंग स्टेशनों पर निगरानी बढ़ा दी।

फाफामऊ का कछारी क्षेत्र पानी में डूबने से वहां बोई गयी फसलें जलामग्न हो गयी हैं। निचले क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपने सामान समेत सुरक्षित स्थान पर चले गये हैं। नाविकों ने बाढ़ को देखते हुए अपने -अपने नाव को सुरक्षित स्थान पर बांध दिया है। जलस्तर कम होने के बाद गंगा और यमुना में पुन: नाव उतरेंगी।

दिनेश भंडारी

वार्ता

More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image