Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे निर्माण दो अंतिम लखनऊ

अपर मुख्य सचिव (यूपीड) अवनीश अवस्थी ने कहा “ हमने एक साल के रिकार्ड समयावधि में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जिसमें ज्यादातर जमीन का अधिग्रहण मात्र तीन महीनों में हुआ। इसके लिये सरकार बुंदेलखंड क्षेत्र के किसानो की आभारी है। ”
उन्होने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के लिये 3500 हेक्टेयर भूमि की जरूरत थी। इसके अलावा सरकार ने रक्षा गलियारे के लिये एक हजार हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि का इंतजाम किया जो एक्सप्रेस वे के किनारे स्थित होगा।
इस बीच सरकार ने आजमगढ और गोरखपुर के बीच फोर लेन गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के लिये आरएफक्यू और आरएफपी को मंजूर कर लिया। एक्सप्रेस वे आजमगढ में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुडेगा। नेपाल कारोडोर को जोड़ने वाला लिंक एक्सप्रेस वे लखनऊ से गोरखपुर के लिये वैकल्पिक मार्ग होगा।
श्री सिंह ने बताया “ गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे का निर्माण दो पैकेजों में होगा। गंगा नदी पर और ज्यादा मजबूत पुल बनाने के फैसले के बाद लिंक एक्सप्रेस की निर्माण लागत में 321 करोड़ रूपये का इजाफा हुआ है। इससे पहले लिंक एक्सप्रेस वे की लागत 5555 करोड़ रूपये थी जबकि यह बढकर 5876 करोड़ रूपये हो चुकी है।
उन्होने कहा कि लिंक एक्सप्रेस वे के लिये जरूरी 1073 हेक्टेयर जमीन के सापेक्ष अब तक सिर्फ 17़ 4 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है।
प्रदीप
वार्ता
image