Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दिव्यांगजनों को बाधारहित वातावरण में उच्च शिक्षा उपलब्ध करायी जाए:योगी

लखनऊ, 20 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डाॅ0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय दिव्यांगजन के शैक्षणिक पुनर्वासन के उद्देश्य से स्थापित किया गया है और उन्हें बाधारहित वातावरण में उच्च शिक्षा उपलब्ध करायी जाए।
श्री योगी मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर डाॅ0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय की सामान्य परिषद की छठवीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा दिव्यांगजन के शैक्षणिक पुनर्वासन के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। ऐसे में उन्हें बाधारहित वातावरण में उच्च शिक्षा उपलब्ध करायी जाए।
उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय का मुख्य उददेश्य समावेशी शिक्षा, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास के माध्यम से दिव्यांगजन का सशक्तिकरण एवं उनको मुख्य धारा से जोड़ना है। विश्वविद्यालय को अन्तर्राष्ट्रीय मानकों पर विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा के माध्यम से दिव्यांगजनों के सामाजिक समावेशन का प्रयास करना चाहिए।
श्री यागी को बैठक की कार्य सूची से अवगत कराते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति ने बताया कि आज की बैठक में सामान्य परिषद की पंचम आस्थगित बैठक की 25 जनवरी को पुर्नआहूत बैठक के कार्यवृत्त की पुष्टि, इस बैठक के निर्णयों के अनुपालन की आख्या, इस बैठक के विशिष्ट बिन्दुओं पर लिए गए निर्णय के अनुक्रम में कृत कार्रवाई की अद्यतन स्थिति, विश्वविद्यालय में पीएचडी अध्यादेश के आलेख पर अनुमोदन, विश्वविद्यालय की सम्बद्धता के आलेख पर अनुमोदन, विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2015-16 से संचालित बीबीए एवं एमबीए पाठ्यक्रमों के संचालन, विश्वविद्यालय के शैक्षिक सत्र 2018-19 की प्रगति आख्या, उत्तर प्रदेश राज्य के बाहर के दिव्यांग विद्यार्थियों को निःशुल्क छात्रावास एवं भोजन की सुविधा अनुमन्य कराने इत्यादि विषय शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने बैठक की कार्य सूची में शामिल विषयों पर आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय अपने स्तर पर केवल दिव्यांगजन से सम्बन्धित पाठ्यक्रमों को चलाए। उन्होंने विश्वविद्यालय में संचालित किए जा रहे पाठ्यक्रमों को आगे भी चलाने पर सहमति दी। उन्होंने उत्तर प्रदेश राज्य के बाहर के दिव्यांग विद्यार्थियों को निःशुल्क छात्रावास एवं भोजन की सुविधा अनुमन्य कराए जाने के सम्बन्ध में अपनी सहमति दी।
बैठक के दौरान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनील राजभर, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा राजेन्द्र कुमार तिवारी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव कुमार मित्तल, अपर मुख्य सचिव दिव्यांगजन कल्याण श्री महेश कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ0 रजनीश दुबे तथा डाॅ0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के पदाधिकारीगण मौजूद थे।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
image