Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी सरकार में अब सहारनपुर मंडल के है चार मंत्री

सहारनपुर, 21 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के बुधवार को हुए पहले मंत्रिमंडल विस्तार में सहारनपुर मंडल के दो और विधायकों को मंत्री बनाये जाने के बाद अब यहां से चार मंत्री हो गए हैं।
सहारनपुर मंडल में सामाजिक एवं जातीय संतुलन को साधने का काम करते हुए भाजपा नेतृत्व ने मंडल के शामली जिले के थाना भवन क्षेत्र के विधायक ठाकुर सुरेश राणा जो गन्ना राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) थे का दर्जा बढ़ाकर उन्हें कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई गई। इससे पहले श्री राणा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) थे।
देवबंद क्षेत्र के कस्बा नानौता निवासी और मुजफ्फरनगर जिले की चरथावल विधान सभा क्षेत्र के विधायक संघ के
कार्यकर्ता विजय कश्यप को राज्यमंत्री और मुजफ्फरनगर शहर के युवा विधायक कपिल देव अग्रवाल को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है। श्री अग्रवाल मुजफ्फरनगर के चेयरमैन भी रह चुके हैं। श्री अग्रवाल वैश्य बिरादरी के सम्मानित और प्रभावशाली शख्सियतों में शुमार हैं।
श्री अग्रवाल को स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री के रूप में योगी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। पिछले दिनों मुख्यमंत्री की सुखतीर्थ यात्रा के दौरान कपिल देव अग्रवाल को मुख्यमंत्री ने काफी महत्व दिया था। मुजफ्फरनगर सदर सीट से विधायक एवं अखिलेश यादव सरकार के मंत्री चितरंजन स्वरुप के अगस्त 2015 में निधन के बाद फरवरी 2016 में हुए उपचुनाव में कपिल देव अग्रवाल पहली बार मुजफ्फरनगर से विधायक चुने गये थे। उसके बाद 2017 में श्री अग्रवाल दूसरी बार इसी सीट से विधायक चुने गये। श्री अग्रवाल लम्बे समय तक पत्रकारिता से भी जुडे रहे।
सहारनपुर की नकुड़ विधानसभा सीट के विधायक डा. धर्मसिंह सैनी पहले से ही योगी सरकार में राज्यमंत्री
(स्वतंत्र प्रभार) के साथ मौजूद हैं। हालांकि उनका दर्जा भी बढाकर काबिना दर्जा किए जाने की चर्चाएं थीं। मई में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में कैराना लोकसभा सीट भाजपा ने जीती थी। नकुड़ क्षेत्र में भाजपा सांसद प्रदीप चौधरी पिछड गये थे लेकिन उनकी जीत में थानाभवन से विधायक एवं गन्ना मंत्री सुरेश राणा की भी अहम भूमिका रही थी। इस जीत के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री राणा की हर मौके पर सार्वजनिक रूप से तारीफ की थी। सुरेश राणा के रूप में भाजपा को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक ताकतवर और बड़ा चेहरा मिल गया हैं। वह योगी आदित्यनाथ के साथ साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के भी बेहद करीबी हैं। लोकसभा चुनाव में सुरेश राणा को सहारनपुर लोकसभा सीट का
संयोजक बनाया गया था।
सहारनपुर मंडल के मुजफ्फरनगर जिले में सभी पांच विधायक भाजपा के हैं, जिनमें से दो को मंत्री बना दिया गया है। शामली जिले में भाजपा के तीन में से दो विधायक हैं, जिनमें से सुरेश राणा को काबिना दर्जा का मंत्री बनाया गया है। सहारनपुर जिले में भाजपा के पास सात में से चार विधायक हैं जिनमें से एक डा. धर्मसिंह सैनी पहले से ही मंत्री हैं।
गंगौह विधानसभा सीट रिक्त चल रही है। जहां का उपचुनाव दो माह में होने वाला है। देवबंद के विधायक कुंवर बृजेश सिंह भी मंत्री बनने की जद्दोजहद में लगे थे। सहारनपुर मंडल में जो चार मंत्री योगी सरकार में हैं उनमें से दो स्वर्ण जाति के जबकि दो पिछड़ा वर्ग से हैं।
सं त्यागी
वार्ता
More News
बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

20 Apr 2024 | 6:34 PM

बरेली, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रत्याशियों के पर्चे जांच में खारिज हो गये हैं। निर्वाचन अधिकारी द्वारा नामांकन पत्रों की जांच की गई तब पाया गया कि दोनों लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों ने फार्म अधूरा भरा था।

see more..
यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

20 Apr 2024 | 6:28 PM

लखनऊ/प्रयागराज, 20 अप्रैल। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को दसवीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए। हाईस्कूल में 89.55 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए तो वहीं इंटमीडिएट में 82.60 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इस बार हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में सीतापुर के परीक्षार्थियों ने प्रदेश में टॉप किया है।

see more..
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

20 Apr 2024 | 6:26 PM

प्रयागराज 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट की परीक्षाओं में बालिकायें एक बार फिर बालकों के मुकाबले अपना वर्चस्व कायम रखने में सफल हुयी हैं।

see more..
बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

20 Apr 2024 | 6:21 PM

लखनऊ, 20 अप्रैल (वार्ता) यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र एवं छात्राओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है और साथ ही उनके स्वर्णिम भविष्य की कामना करते हुए परिश्रम, लगन और धैर्य बनाए रखने के लिए प्रेरित किया।

see more..
image