Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रयागराज में जलस्तर बढ़ने से श्रद्धालु नहीं कर पा रहे है अक्षयवृक्ष के दर्शन

प्रयागराज, 22 अगस्त (वार्ता) पहाड़ों पर हो रही बारिश तथा बैराजों से छोड़े गये लाखों क्यसेक्स पानी से गंगा और यमुना के जलस्तर में वृद्धि होने के कारण श्रद्धालु पतित पावनी गंगा में आस्था की डुबकी लगाने के बाद किला स्थित मूल अक्षयवट के दर्शन नहीं कर पाने से निराश होकर लौट रहे हैं।
पहाड़ों पर लगातार वर्षा और बैराजों से गंगा और यमुना नदी में पानी छोड़े जाने से जलस्तर में वृद्धि हो गयी है। वटवृक्ष के दर्शन के लिये अन्दर जाने वाले मार्ग पर जलभराव हो गया है। जलभराव के कारण सुरक्षा की दृष्टि से श्रद्धालुओं के लिए अक्षयवट के दर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
कौशाम्बी के सेवानिवृत्त शिक्षक राम नरेश श्रीवास्तव पत्नी सविता देवी के साथ प्रयागराज गंगा स्नान करने की इच्छा से सुबह पहुंचे। उन्होंने बताया कि गंगा के बढ़े जलस्तर और सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध के कारण हमें प्रतिबंधित क्षेत्र से पहले ही घुटनेभर पानी में स्नान कर संतोष करना पड़ा। चारों तरफ जलभराव होने के कारण एक बार दिशा दिग्भ्रमित हो गया।
उन्होंने बताया कि पौराणिक कथाओं के अनुसार प्रयाग में स्नान के बाद जब तक का पूजन एवं दर्शन न हो, तब तक पुण्य का लाभ नहीं मिलता है। उन्होेंने कहा कि इसी तमन्ना के साथ मौके पर पुलिस के जवानों से अक्षयवट
जाने का मार्ग पूछने पर बताया गया कि अन्दर जाने के लिए बाहर मार्ग पर अधिक पानी भरा होने के कारण दर्शन पर रोक लगा दी गयी है।
दिनेश भंडारी
जारी वार्ता
More News
राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

25 Apr 2024 | 7:08 PM

देवरिया,25 अप्रैल(वार्ता) उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने गुरूवार को कांग्रेस नीति इंडिया समूह पर निशाना साधते हुये कहा कि भगवान राम को काल्पनिक बताने वाले अज्ञानी लोगों को भारत की पुरातन संस्कृति के बारे में कुछ नहीं पता है।

see more..
यूपी की आठ सीटों पर होगा मतदान

यूपी की आठ सीटों पर होगा मतदान

25 Apr 2024 | 7:03 PM

लखनऊ 25 अप्रैल, (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच उत्तर प्रदेश में नौ जिलों की आठ लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा।

see more..
शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

25 Apr 2024 | 7:00 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा एवं पार्टी महासचिव शिवपाल सिंह यादव को खुला ऑफर देते हुए कहा कि शिवपाल को देश हित में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सहयोग करना चाहिये।

see more..
image