Friday, Mar 29 2024 | Time 03:49 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में रैगिंग के आरोप में सात छात्र दोषी

इटावा, 22 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश में इटावा स्थित सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी प्रशासन ने दो दिनों से रैगिंग से इंकार करने के बाद गुरुवार को इस बात काे स्वीकार कर लिया कि कैंपस में रैगिंग हुई है । इस मामले में सात दोषी छात्रों पर जुर्माना के साथ एक माह का प्रतिबंध लगाया गया है।
सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर राजकुमार ने आज देर शाम यहाँ बताया कि रैंगिंग का मामला संज्ञान में आने के बाद उन्होंने तुरंत ही जांच कमेटी गठित कर के 24 घंटे में रिपोर्ट मांगी थी। उन्होंने बताया कि जांच कमेठी ने सामूहिक छात्रों से रैगिंग के मामले में जांच पड़ताल की थी जिसमें 198 छात्रों ने रैगिंग होने से इंकार किया गया था।
उन्होंने बताया कि कुलपति ने अलग-अलग करके जांच कमेटी बनाई थी जिसमें चीफ फाइनेंस गुरजीत सिंह कलसी के साथ चार सदस्यीय टीम गठित की थी। दूसरी टीम एंटी रैगिंग कमेटी को अति शीघ्र रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया था।
जिसमें आज एंटी रैगिंग कमेटी ने अपनी जांच कुलपति को सौपी।
प्रो़ राजकुमार ने बताया कि जांच रिपोर्ट में 2018 बैच के एमबीबीएस छात्र अभिषेक राणा, अभिषेक सिंह,रितेश सिंह ,रूसल नागर, वैभव सिंह, रंजीत कुमार और प्रतीक सिंह को रैंगिग का दोषी पाया गया है । उन्होंने बताया कि रैगिंग प्रकरण सामने आने के बाद आज एंटी रैगिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉ राजेश वर्मा, डॉ अलका पाठक, डॉ नरेश पाल सिंह,डॉ दुर्गेश कुमार, डॉ नंद किशोर गुप्ता, मिथिलेश दीक्षित ,नवीन दीपांशी महेश्वरी , हरिओम गुप्ता ओर सुश्री अनन्या की मौजूदगी में अहम बैठक हुई ।
उन्होंने बताया कि उपस्थित सदस्यों द्वारा एकमत होकर निर्णय लिया गया कि एमबीबीएस छात्रों बैच 2019 के सभी छात्र छात्राओं से अलग-अलग लिखित बयान लिए जाए । कुल 105 छात्र एवं 55 छात्राओं के लिखित बयानों में से ज्यादातर ने उल्लेख किया कि किसी सीनियर छात्र द्वारा रैगिंग से इंकार किया है । कतिपय छात्रों द्वारा अपने बयान में उल्लेख किया गया कि उन्होंने अपनी स्वेच्छा से बाल मुंडवाये हैं । जो अलग-अलग समय पर करवाया गया है छात्रों ने इसके पीछे व्यक्तिगत कारण बताए हैं । किसी भी छात्र का मुंडन परिसर के अंदर किसी भी सीनियर छात्र द्वारा नहीं कराया गया है ।
कुलपति के अनुसार 160 छात्र छात्राओं में से अधिकांश ने अपने बयान में उल्लेख किया कि उनके कालेज पर अथवा छात्रावास में किसी सीनियर द्वारा उनकी रैगिंग नहीं की गई है । कालेज परिसर एवं छात्रावास का माहौल उनके लिए पूर्णता सुरक्षित है । इन सभी एमबीबीएस छात्र-छात्राओं के बयान को सील्ड लिफाफे में रख दिया गया है ।
उन्होंने बताया कि एमबीबीएस बैच 2019 के पांच छात्रों को एवं चार छात्राओं द्वारा अपने बयान में उल्लेख किया गया है कि उनके साथ सीनियर्स द्वारा रैगिंग की गई है । जिसके एक छात्र द्वारा पांच सीनियर छात्रों के नाम अध्यक्ष एंटी रैगिंग कमेटी को प्रेषित किए गए । पांच सीनियर छात्रों में अभिषेक राणा,अभिषेक सिंह, रितेश सिंह ,रूसल नागर एवं वैभव सिंह है । ये सभी एमबीबीएस छात्र 2018 बैच के है ।
प्रो0 राजकुमार के अनुसार 2019 बैच के सात छात्र-छात्राओं ने दो सीनियर छात्रों जिनके नाम रंजीत कुमार, प्रतीक सिंह दोनों एमबीबीएस बैच 2018 के उनके द्वारा रैगिंग किए जाने का मौखिक रूप से स्वीकार किया गया है ।
उन्होंने बताया कि एंटी रैगिंग कमेटी ने इस बात की संस्तुति कर दी है कि रैगिंग में संलिप्त पाए गए छात्र अभिषेक राणा, अभिषेक सिंह, रितेश सिंह, रूशल नागर, वैभव सिंह ,रंजीत कुमार प्रतीक सिंह पर 25000, 25000 का आर्थिक दंड लगाया जाए, एक माह तक छात्रावास और कक्षाओं से प्रतिबंधित किए जाने के अलावा एमबीबीएस छात्रों पर 5000 रुपये जुर्माना किया गया है ।
सं त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image