Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जौनपुर में राजगुरु का मनाया गया 111 वाँ जन्मदिन

जौनपुर ,24 अगस्त(वार्ता)उत्तर प्रदेश में जौनपुर के सरांवा गाव में स्थित शहीद लाल बहादुर गुप्त स्मारक पर शनिवार को कार्यकर्ताओं ने देश के महान क्रांतिकारी एवं स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी शिवराम राजगुरु का 111 वां जन्मदिन मनाया।
इस अवसर पर हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकंन आर्मी व लक्ष्मीबाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने शहीद स्मारक मोमबत्ती तथा अगरबत्ती जलाया, दो मिनट का मौन रख कर उन्हें अपनी श्रंद्धाजलि दी।
शहीद स्मारक पर उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए लक्ष्मीबाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर ने कहा कि देश के महान क्रांतिकारी एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शिवराम राजगुरु का जन्म महाराष्ट्र के पूना जिले के खेड़ा गाँव में 24 अगस्त 1908 को हुआ था । देश की आज़ादी की लड़ाई में ये शहीदे आज़म भगत सिंह व सुखदेव के साथ मिलकर काम करते थे ।
उन्होंने कहा कि 1928 में लाला लाजपत राय की हत्या का बदला लेने के लिए भगत सिंह , सुखदेव के साथ मिलकर अंग्रेज पुलिस अधिकारी जे पी सांडर्स की हत्या कर दी , अंग्रेजो ने तीनों महान क्रान्तिकारियो को फांसी की सजा सुनायी थी। उस समय राजगुरु ने कहा था “अपनी जिंदगी देकर देश के करोड़ों नर-नारियों को इस स्वर्ग के द्वार को खोल कर अपनी खूबसुरती की एक झलक अगर हम दिखा सके , तो बाकी काम तो वे स्वयं पूरा कर लेंगे।” राजगुरु ने कहा था कि ऐसी हसींन मौत पर पछताने वाला मूर्ख ही कहा जाएगा । क्रान्तिकारियो के लिए तो सहादत ही मुँह माँगा वरदान है । तीनों महान क्रान्तिकारियो क्रमशः शहीद-ए-आज़म भगत सिंह , राजगुरु व सुखदेव को 23 मार्च 1931 को फांसी दी गई थी ।
इस अवसर पर धरम सिंह , मैनेजर पाण्डेय ,अनिरुद्ध सिंह , दिशा व मंजीत कौर सहित अनेक लोग मौजूद थे।
सं भंडारी
वार्ता
More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
image