Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम के लिए जालौन के अधिकारी सम्मानित

जालौन 25 अगस्त (वार्ता) शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करने के लिए उत्तर प्रदेश में जालौन के जिलाधिकारी , जिला विद्यालय निरीक्षक एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी जालौन को इंटरनेशनल एजुकेशन आईकॉन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। अर्जेंटीना के एंबेस्डर ने दिल्ली में सम्मानित किया।
जालौन के जिलाधिकारी डॉ़ मन्नार अख्तर और शिक्षा विभाग के दोनों मुखियाओं जिला विद्यालय निरीक्षक भगवत प्रसाद पटेल एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी जालौन राजेश शाही को दिल्ली में अर्जेंटीना के एंबेस्डर डॉक्टर डिनायल चुरू ब्री ने सम्मानित किया ।
जिलाधिकारी जालौन मन्नान अख्तर ने रविवार को बताया 2018 में कौन बनेगा नन्हा कलाम की प्रतियोगिता करवाई गई थी, जिसमें 48000 बच्चे प्रतिभागी बने थे । वर्ष 2019 में यह प्रतियोगिता सितंबर में आयोजित की गई है जिसमें अभी तक 65000 प्रतिभागियों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है । संभावना यह भी है पंजीकरण की तिथि समाप्त होने तक यह संख्या 75000 तक पहुंच सकती है यह प्रतियोगिता अपने आप में अद्वितीय है। उसी तरह से किशोरी शिक्षा समाधान योजना के तहत 2018 में जालौन की गुड़ा एवं कौंच के कस्तूरबा गांधी विद्यालय में 21 बच्चियों को शिक्षा प्रदान की गई इसके अलावा पीहर वालों का उत्थान योजना के क्रम में दस्यु सुंदरी फूलन देवी के गांव गुड़ा मंगरोल वैकल्पिक शिक्षा शुरू की गई जिसमें इस अति पिछड़े जंगली इलाके की बच्चियां शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाती थी इस चीज को ध्यान में रखते हुए वैकल्पिक शिक्षा के तहत 60 बच्चियों को शिक्षा प्रदान की जा रही है ।
इसके अलावा जालौन कैरियर प्रोग्राम शुरू किया जिसमें पूरे जिले से 18 बच्चों का चयन हुआ जिसने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा पास करके अपने कैरियर बनाने में सफल हुए। जिलाधिकारी ने बताया कि अब साइंस फाउंडेशन कोर्स जालौन की स्थापना की गई है इसमें ऐसे बच्चे शामिल होंगे जो आर्थिक रूप से गरीब तो हैं किंतु इन में प्रतिभा छिपी है। ऐसे बच्चों का कोचिंग एवं शिक्षा का खर्च जिला प्रशासन के अलावा समाजसेवी संस्थाओं को प्रेरित किया गया है। इसकी विशेष कक्षाएं जीआईसी कॉलेज उरई में ही चलेंगी । शिक्षा के क्षेत्र में चलाई जा रही कई योजनाओं में जिला विद्यालय निरीक्षक भगवत प्रसाद पटेल एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी जालौन राजेश शाही का भी विशेष सहयोग रहा है।
सं सोनिया
वार्ता
More News
image