Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:10 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र विधान भवन परिसर में प्लास्टिक उपयोग पर लगाया प्रतिबंध

लखनऊ, 26 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश विधान भवन परिसर में प्लास्टिक की बोतलों और एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है।
विधान सभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे ने सोमवार को प्लास्टिक प्रतिबंध के सिलसिले में यहां जारी निर्देश कहा है कि विधान सभा सचिवालय द्वारा विधान भवन परिसर को प्लास्टिक की बोतलों और एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि विधान सभा में कार्यरत सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को यह निर्देश जारी कर दिया गया है कि प्लास्टिक के समान के बजाय पर्यावरण के अनुकूल थैलों या सामान का उपयोग किया जाय।
प्रमुख सचिव ने कहा कि विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण के निर्देशों के अनुरूप यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गयी है।
गौरतलब है कि विधान सभा अध्यक्ष श्री दीक्षित ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह से बंद करने के सुझाव के क्रम में यह निर्देश दिये है । उन्होंने कहा कि संसद भवन की भांति उत्तर प्रदेश विधान सभा के विधान भवन परिसर को भी प्लास्टिक मुक्त बनाया जाय।
त्यागी
वार्ता
image