Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-आनंदीबेन पशुपालन दो मथुरा

राज्यपाल ने दीक्षांत समारोह में 80 प्रतिशत लड़कियों के पदक हासिल करने पर जहां उन्हें बधाई दी वहीं यह भी कहा कि इस बात पर भी रिसर्च होनी चाहिए कि ऐसा क्यों हो रहा है, क्योंकि यदि युवक ही पिछड़ जाएं तो देश का क्या होगा।
दीक्षांत समारोह में सचिव डेयरी एवं पूर्व महानिदेशक भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली डा0 मंगला राय ने कहा कि आज का दिन आत्मावलोकन का दिन है तथा उसी के अनुसार भविष्य में आगे बढ़ने का संकल्प पूरा हो सकता है। विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए यह स्वमूल्यांकन का भी अवसर है। उन्होंने डेयरी, मत्स्य, पशुधन मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी को जहां विश्वविद्यालय में मत्स्यपालन का पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए सभी व्यवस्थाएं करने के लिए साधुवाद दिया , वहीं इस बात पर अफसोस व्यक्त किया कि यूनिवर्सिटी में डेयरिंग कालेज की इमारत बनकर कई साल से तैयार है पर पाठ्यक्रम शुरू नहीं हो रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि वर्तमान मंत्री चैधरी इस दिशा में जल्दी ही सार्थक कार्य करेंगे।
उन्होंने दूध के उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने पर बल देते हुए बताया कि किस प्रकार बहुत मंहगा दही इंग्लैन्ड में बिकता है । वहां पर आधा किलो दही 50 सेन्ट का है और यदि उसमें अदरख या हरबल डाल दी जाती है तो उसकी कीमत और बढ़ जाती है। उनका कहना था कि डेयरी के बहुआयामी (डाइवर्सीफाइड प्रोजेक्ट) योजना के लिए निवेश करना पड़ेगा। उन्होंने डेयरी के माध्यम से अर्थव्यवस्था को सुदृढ करने की दिशा में इजरायल का उदाहरण दिया जहां पर एयरकंडीशन्ड में भैंस पालन को देखा था। दुनिया में जितनी भैंसे हैं उनका 50 प्रतिशत से अधिक भारत में होने के बावजूद उसका लाभ यहां नही मिल पा रहा है। मजरेला चीज बनाकर अर्थव्यवस्था को सुदृढ किया जा सकता है । इसी प्रकार बकरी के दूध से चीज या मजरेला बनाकर उसका निर्यात कर अधिक लाभ अर्जित किया जा सकता है।
श्री मंगलाराय ने कहा कि हरितक्रांति पर जोर देकर अब तक अन्न का उत्पादन केवल 6 गुना ही बढ़ाया जा सका जब कि दूध का दस गुना, मछली उत्पादन 15 गुना और अण्डा उत्पादन 50 गुना बढ़ गया है।पिछले 60 वर्षों में अन्डा उत्पादन की वृद्धि 20 प्रतिशत प्रतिवर्ष से अधिक बढ़ गई।
उन्होंने वैज्ञानिकों के सामने अनुसंधान आवश्यकताओं को जिक्र करते हुए गुणवत्तापूर्ण वीर्य का उत्पादन करने तथा मनचाही बछिया पैदा करने, चारे,बीज का गुणवत्तापूर्ण विकास करने, आहार उत्पादन, भंडारण जेनेटिक बीमारियों के रोकने,गुणवत्तापूर्ण चूजे, पिगलेट का उत्पादन करने पशुपालन मछली पालन आधारित उत्पादन के लिए शोध पर बल दिया।
सं त्यागी
जारी वार्ता
More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image