Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में मोहर्रम एवं गणेश चतुर्थी पर हो सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम:डीजीपी

लखनऊ, 29 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओ पी सिंह ने अधिकारियों को मोहर्रम और गणेश चतुर्थी के अवसर पर प्रदेश में सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
पुलिस प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि श्री सिंह ने राज्य के सभी अपर पुलिस महानिदेशकों एवं परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/उप महानिरीक्षकों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तथा प्रभारी जिला पुलिस अधीक्षकों को एक सितम्बर से मोहर्रम और दो सितम्बर से गणेश चतुर्थी के शुरु हो रहा है। ऐसे में समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।
उन्होंने बताया कि डीजीपी ने दिए निर्देशों में कहा है कि प्रत्येक थाने पर उपलब्ध त्यौहार रजिस्टर एवं रजिस्टर नं0-8 में उपलब्ध प्रविष्टियों का गहन अध्ययन कर लिया जाए। विगत वर्षो में अथवा इस वर्ष अभी तक जिन-जिन स्थानों पर किसी भी प्रकार का कोई विवाद परिलक्षित हुआ हो, वहां पुलिस एवं राजस्व विभाग के राजपत्रित अधिकारियों द्वारा स्थिति का अध्ययन कर विवाद को सुलझाने तथा संवेदनशीलता को दूर करने की यथा सम्भव कार्यवाही सुनिश्चित करें।
निर्देशों में कहा है कि मोहर्रम कमेटी के पदाधिकारियों एवं गणेश चर्तुथी कार्यक्रम के आयोजकों एवं व्यवस्थापकों से पूर्व में ही सम्पर्क स्थापित कर एक कार्ययोजना तैयार कर ली जाए। जूलूस/शोभा यात्रा के मार्गो का भली-भाॅति निरीक्षण कर लिया जाय एवं आश्यकतानुसार जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के अलावा अन्य अधिकारियों द्वारा भी जूलुस मार्गो का भ्रमण कर विवाद आदि की स्थिति होने पर उसका निराकरण समय से कर लिया जाय।
समस्त पुलिस अधीक्षक/अपर पुलिस अधीक्षक/क्षेत्राधिकारी/थाना प्रभारी को यह स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं कि प्रत्येक छोटी से छोटी घटनाओं को गम्भीरता से लें। तत्काल घटनास्थल का निरीक्षण करते हुए विवाद को समाप्त करने के लिए कड़े एवं प्रभावी उपाय सुनिश्चित करें। मोहर्रम एवं गणेश चतुर्थी के अवसर पर पूर्व से ही सम्बन्धित विभागों/समाज के गणमान्य व्यक्तियों/पीस कमेटी/नागरिक सुरक्षा कमेटियों के पदाधिकारियों/सदस्यों के साथ बैठकें आयोजित कर यदि कोई विवाद/समस्या हो तो समय से निराकरण करा लिया जाय।
प्रवक्ता ने कहा कि ऐसे में सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्मो की सघन मानीटरिंग तत्काल प्रारम्भ कर दी जाए। किसी भी प्रकार के सामाजिक एवं धार्मिक विद्धेष उत्पन्न करने वाली खबरों/अफवाहाें का तत्काल खण्डन करते हुए अफवाह फैलाने वाले तथा ऐसी खबरे पोस्ट करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध विधिक कार्रवाई की जाए।
एस-10, डिजिटल वालिंटियर एवं अन्य श्रोतों के माध्यम से सूचना तंत्र को निरन्तर प्रवहमान रखा जाए तथा अधीनस्थ समस्त पुलिस कर्मियों एवं पीआरवी को छोटी से छोटी सूचना पर त्वरित कार्यवाही हेतु निर्देशित किया जाए।
स्थानीय अभिसूचना इकाई के अधिकारियों/कर्मचारियों को सतर्क रखते हुए विभिन्न असामाजिक, अवाॅछनीय एवं साम्प्रदायिक तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाय । सूचनाओं के आधार पर समय रहते प्रभावी निरोधात्मक कार्रवाई करें। जूलुस के आगे-पीछे व दोनों तरफ पर्याप्त पुलिस बल की ड्यूटी लगायी जाय। मजिस्ट्रेट/पुलिस अधिकारी जुलूस के साथ रहें।
संवेदनशील स्थानों/चैराहों पर सीसीटीवी कैमरा का व्यवस्थापन करते हुए गठित टीम द्वारा वीडियोंग्राफी आदि की कार्यवाही भी करायी जाय। इन अवसरों पर समुचित सुरक्षा/पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित की जाय, जिससे मोहर्रम एवं श्री गणेश चतुर्थी सकुशल सम्पन्न हो सके।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image