Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने किया रामगढ़ताल में सोलर पावर प्लाण्ट का लोकार्पण

लखनऊ, 30 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार रात गोरखपुर के रामगढ़ताल में 11 करोड़ 96 लाख रुपए की लागत के कार्यों का लोकार्पण किया।
इनमें भारत सरकार के राष्ट्रीय झील संरक्षण कार्यक्रम एवं नगर विकास विभाग के रामगढ़ताल के संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण की योजना के तहत रामगढ़ताल में स्थापित 25 फ्लोटिंग कैशकेड फाउण्टेन, 01 मल्टीमीडिया फ्लोटिंग फाउण्टेन तथा 450 किलोवाॅट सोलर पावर प्लाण्ट का लोकार्पण शामिल है।
इस अवसर पर लाइट एण्ड साउण्ड शो के माध्यम से गोरखपुर के इतिहास एवं परम्परा के बारे में प्रस्तुतिकरण किया गया, जिसका मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। इस प्रस्तुतिकरण में गोरखपुर के नामकरण से लेकर आधुनिक गोरखपुर तक का प्रदर्शन किया गया।
मुख्यमंत्री ने गोरखपुर की ऐतिहासिक धरोहर रामगढ़ताल के लाइट एण्ड साउण्ड शो कार्यक्रम के उद्घाटन पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि लाइट एण्ड साउण्ड शो के माध्यम से प्रदर्शित की गयी प्रत्येक धरोहर को अक्षुण्ण बनाए रखना, हम सबका दायित्व है। इसके लिए एकजुट होकर कार्य करना है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गोरखपुर के साथ-साथ प्रदेश को एक नई पहचान दिलाने के लिए निरन्तर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिगत रामगढ़ताल के समीप एक नया थाना स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि रामगढ़ताल में गन्दगी नहीं होने दी जाएगी। रामगढ़ताल को स्वच्छ सुन्दर बनाए रखने में सभी की सहभागिता आवश्यक है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर ने देश की आजादी की लड़ाई विभिन्न काल-खण्डों में लड़ी। शहीदों के योगदान की लम्बी श्रृंखला गोरखपुर से जुड़ी है, जिसे हमेशा याद रखा जाएगा। लाइट एण्ड साउण्ड शो सदैव गोरखपुर के इतिहास के बारे में स्मरण दिलाता रहेगा। उन्होंने कहा कि विकास के लिए सभी की सकारात्मक सोच होना आवश्यक है। शीघ्र ही, गोरखपुर में प्राणि उद्यान संचालित हो जाएगा, जो बच्चों के मनोरंजन के साथ-साथ जानकारी प्रदान करने में सहायक होगा।
इस अवसर पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, सांसद रविकिशन, गोरखपुर के महापौर सीताराम जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
उदय त्यागी
वार्ता
More News
image