Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आनंदीबेन ने विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती आदि विषयों पर चर्चा

आनंदीबेन ने विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती आदि विषयों पर चर्चा

लखनऊ, 03 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती एवं अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की।

मंगलवार को यहां उच्च शिक्षा विभाग द्वारा किए गये प्रस्तुतीकरण के दौरान श्रीमती आनंदीबेन ने कहा कि राजकीय विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय में रिक्त शैक्षणिक पदों पर भर्ती नियमानुसार, पारदर्शिता एवं समय मर्यादा तय करके करें। वित्तीय अनुदान समय पर जारी करें तथा निर्माण कार्य का समय-समय पर निरीक्षण करें। जमीन की कमी को देखते हुये विश्वविद्यालय में निर्माणाधीन इमारतों के लिए बहुमंजिली इमारतों के निर्माण को प्राथमिकता दें।

उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में टेण्डर के साथ-साथ निश्चित समयावधि में काम पूरा होना चाहिए। निर्माण कार्य समय से न पूरा होने पर कार्यदायी संस्था का दायित्व निर्धारित करें। उन्होंने कहा कि प्रोन्नति से संबंधित पत्रावलियों को समय सीमा के भीतर निस्तारित करें।

प्रस्तुतिकरण बैठक में राज्य में स्थापित विश्वविद्यालयों एवं राजकीय महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयवार प्रशासनिक, शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक सृजित एवं रिक्त पदों, विश्वविद्यालय में ऑनलाईन व्यवस्थाओं, विश्वविद्यालयों को प्रदान किये जाने वाले बजट एवं अनुदान, विश्वविद्यालयों की विभिन्न स्रोतों से होने वाली आय एवं व्यय, विश्वविद्यालयों में शासकीय अनुदान के माध्यम से कराये जा रहे निर्माण कार्यों, नैक मूल्यांकन, विश्वविद्यालयों के लिए केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं सहित उच्च शिक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे नवीन कार्यों पर भी चर्चा हुई।

बैठक में राज्यमंत्री श्रीमती नीलिमा कटियार, मुख्य सचिव आर के तिवारी, राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव हेमन्त राव, उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

त्यागी

वार्ता

image