Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शिक्षा पर खर्च हुआ पैसा कई गुना होकर लौटता हैः कैलाश सत्यार्थी

शिक्षा पर खर्च हुआ पैसा कई गुना होकर लौटता हैः कैलाश सत्यार्थी

प्रयागराज, 05 सितम्बर (वार्ता) नोबल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने कहा कि बाल मजदूरी में फंसकर बच्चे शिक्षा से वंचित रह जाते हैं, लेकिन इन बच्चों की शिक्षा पर खर्च हुआ पैसा कई गुना होकर लौटता है क्योंकि ये बच्चे राष्ट्र की संपत्ति बनते हैं।

पूरब का आक्सफोर्ड कहे हाने वाले इलाहाबाद विश्वविद्यालय के बृहस्पतिवार को आयोजित दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि श्री सत्यार्थी ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा,“इस विश्वविद्यालय में 22 साल में दीक्षांत समारोह देखने को मिल रहा है। मुझे इस बात की खुशी है कि चांसलर मेडल प्राप्त करने वाले छह विद्यार्थियों में पांच छात्राएं हैं, बेटियां अब बेटों से कहीं आगे निकल रही हैं।”

श्री सत्यार्थी ने कहा कि दुनिया में आज प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा के लिए सालाना 40 अरब डॉलर की जरूरत है, जहां हर साल विश्वविद्यालयों से उच्च शिक्षा हासिल कर निकल रहे छात्र नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं, वहीं कल- कारखानों में बाल मजदूर इन पढे लिखे लोगों का रोजगार छीन रहा है।

इस अवसर पर पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और इसी विश्वविद्यालय के छात्र रहे केशरी नाथ त्रिपाठी मानद उपाधि से सम्मानित किए गये।

मानद उपाधि ग्रहण करने के बाद श्री त्रिपाठी ने कहा, “इलाहाबाद विश्वविद्यालय की मानद उपाधि मेरे लिए सम्मान और गर्व की बात है। मैं यहां का पुरा छात्र रहा हूं। अपनी उच्च शैक्षणिक गतिविधियों के कारण इलाहाबाद विश्वविद्यालय को पूरब का ऑक्सफोर्ड कहा जाता है। ऐसे में विश्वविद्यालय की मानद उपाधि को मैं दिल से स्वीकार करता हूं।”

विश्वविद्यालय द्वारा प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह को डीलिट की उपाधि प्रदान की गई। हालांकि सिंह इस दीक्षांत समारोह में शामिल नहीं हुए और उनकी ओर से विश्वविद्यालय के कुल सचिव एन के शुक्ला ने यह उपाधि

प्राप्त की।

दीक्षांत समारोह में छह विद्यार्थियों को चांसलर मेडल प्रदान किए गए जिनमें स्नातक पाठ्यक्रम में प्रगति गुप्ता को स्वर्ण पदक और धनंजय मिश्रा को रजत पदक दिया गया। वहीं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में सौम्या सिंह को स्वर्ण पदक, शुभि तिवारी को रजत पदक, शरिभा अख्तर को कांस्य पदक और शिखा अरोड़ा को कांस्य पदक प्रदान किया गया।

इनके अलावा, 57 छात्र छात्राओं को विश्वविद्यालय पदक से सम्मानित किया गया, जबकि विभिन्न संकायों से 181 छात्र-छात्राओं को पीएचडी की डिग्री प्रदान की गई।

इस बीच विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में प्रवेश नहीं दिए जाने को लेकर प्रदर्शन कर रहे 10-12 छात्र-छात्राओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

23 सितंबर, 1887 को स्थापित इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने 2005 में केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा हासिल किया और इस तरह से केंद्रीय दर्जा प्राप्त करने के बाद यह विश्वविद्यालय का पहला दीक्षांत समारोह था। सीनेट हाल में सीमित स्थान होने के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रावासों में इस समारोह का सीधा प्रसारण की व्यवस्था की थी जिससे करीब 10,000छात्र-छात्राओं ने छात्रावास में इसका प्रसारण देखा। वहीं विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर सीधा प्रसारण के लिए यूट्यूब लिंक दिया गया था। इस लिंक के जरिए करीब 7,000 छात्रों को दीक्षांत समारोह देखा।

दिनेश त्यागी

वार्ता

More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image