Thursday, Apr 18 2024 | Time 19:01 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सरकार व्यापारियों के हितों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है :ब्रजेश पाठक

लखनऊ, 09 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के विधि एवं न्याय तथा ग्रामीण अभियंत्रण मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा है कि राज्य सरकार व्यापारियों के हितों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है।
उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि व्यापारी निश्चिन्ततापूर्वक अपने व्यापार को सम्पन्न करें। व्यापारियों का भी दायित्व है कि वे सरकार का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकार ने पाॅलीथिन के उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है और इसके लिये लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वे खरीदारी के लिये घर से कपड़े के बैग का इस्तेमाल करें।
श्री पाठक सोमवार को यहां विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में व्यापारियों के शिष्ट मण्डल से मिले। इस मौके पर भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ, महानगर लखनऊ के संयोजक, अभिषेक खरे ने विधि मंत्री को एक आठ सूत्रीय मांगपत्र भी सौंपा। उन्हाेंने व्यापारियों को आश्वस्त किया कि उनके मांग पत्र पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जायेगा और सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि पाॅलीथीन और प्लास्टिक निर्मित वस्तुओं पर रोक लगाना सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है और इस कार्य में सभी लोगों को सहयोग करना चाहिए।
विधि मंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि व्यापारियों को अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाय। उन्होंने कहा कि घरों के बाहर खड़े निजी वाहनों के चालान के सम्बन्ध में वे अधिकारियों से वार्ता कर शीघ्र ही इसका समाधान सुनिश्चित करायेंगे। उन्होंने कहा कि व्यापारियों की समस्याओं का हल उचित प्लेटफार्म पर करने के लिये, शासन, प्रशासन तथा व्यापारियों के बेहतर समन्वय स्थापित कर के किया जायेगा। उन्होंने व्यापारियों से अपील की कि वे आवागमन को सुचारू बनाये रखने के लिये फुटपाथ पर अपने उत्पादों का प्रदर्शन न करें, इसके लिये व्यापारी संगठन ऐसे लोगों को जागरूक करने के लिये अग्रणी भूमिका निभायें।
श्री पाठक ने इस मौके पर जिलाधिकारी डाॅ0 कौशलराज शर्मा, नगर आयुक्त, डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी तथा पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण से अपेक्षा की कि ज्ञापन में उनसे सम्बन्धित जो भी मामले दर्शाये गये हैं, उनकी समीक्षा कर आवश्यक कार्रवाई तत्काल सुनिश्चित की जाये। उन्होंने इन अधिकारियों से यह भी अपेक्षा की कि वे व्यापारियों के साथ बैठकर बातचीत कर लें और सकारात्मक हल निकालें।
इस मौके पर श्री खरे ने विधि मंत्री को दिये गये ज्ञापन में प्रतिबंधित पाॅलीथीन तथा प्रतिबंधित प्लास्टिक निर्मित वस्तुओं की सूची उपलब्ध कराये जाने, नगर निगम द्वारा होटल व रेस्टोरेन्ट तथा दुकानों से कूड़ा उठान सुनिश्चित करने, आफिस समय पर छोटे भार वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध लगाने, जगह-जगह पर इन वाहनों को रोककर पुलिस द्वारा परेशान न करने, मुख्य मार्ग को छोड़कर सम्पर्क मार्गों पर घरों के बाहर खड़े निजी वाहनों के ई-चालान को रोके जाने, शहर के विभिन्न बाजारों के मध्य स्थित शराब की दुकानों एवं माॅडल शाप के पास असामाजिक तत्वों के जमावड़े को हटाने, व्यापारियों तथा थाना प्रभारियों के साथ मासिक बैठक कर के समस्याओं का हल किये जाने की मांग की गयी है।
त्यागी
वार्ता
More News
दंगा,कर्फ्यू जमाने की बात,अब है विकास का साम्राज्य: योगी

दंगा,कर्फ्यू जमाने की बात,अब है विकास का साम्राज्य: योगी

18 Apr 2024 | 6:18 PM

बुलंदशहर, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के शासनकाल में दंगा और कर्फ्यू आम बात थी जबकि उनकी सरकार में सदृढ़ कानून व्यवस्था के चलते विकास का साम्राज्य है।

see more..
दादा की कर्मभूमि में जयंत चौधरी हुए लोगों से रूबरू

दादा की कर्मभूमि में जयंत चौधरी हुए लोगों से रूबरू

18 Apr 2024 | 6:14 PM

बागपत 18 अप्रैल (वार्ता) अपनी पुश्तैनी सीट बागपत को वापस पाने के लिए राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) मुखिया जयंत चौधरी जी जान से जुट गए है।

see more..
झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट से बसपा ने घोषित प्रत्याशी को किया निष्कासित

झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट से बसपा ने घोषित प्रत्याशी को किया निष्कासित

18 Apr 2024 | 6:08 PM

झांसी 18 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव 2024 के लिए लगभग सभी दलों ने अपने अपने उम्मीदवारों की घोषणा शुरू कर दी है । इस क्रम में बुंदेलखंड की झांसी -ललितपुर लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी ( बसपा) ने राकेश कुशवाहा को अपना आधिकारिक प्रत्याशी घोषित किया था लेकिन इस फैसले के मात्र चंद दिनों बाद ही पार्टी ने उम्मीदवार पर अनुशासनहीनता का आरोप लगाते हुए निष्कासित कर दिया है।

see more..
image