Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बच्चों को मिड डे मील में पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाय: द्विवेदी

लखनऊ 09 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को मिड डे मील में ताजा, गरम एवं पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
श्री द्विवेदी ने सोमवार को यहां ये निर्देश नादरगंज इंडस्ट्रियल एरिया स्थित अक्षय पात्र फाउंडेशन की व्यवस्थाओं तथा रसोई का औचक निरीक्षण के दौरान दिए। उन्होंने प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को मिड डे मील में ताजा, गरम व पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिने 11 जिलों में भी जहां अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा मध्यान्ह भोजन योजना प्रस्तावित है, उनके संचालन के लिए शीघ्र रसोई की स्थापना व भोजन वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
उन्होंने यहां सरोजनी नगर तहसील के तहत पूर्व माध्यमिक विद्यालय, अमौसी का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों से संवाद कर शिक्षा, मध्यान्ह भोजन, स्कूल ड्रेस आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बच्चों से कहा कि मन लगाकर पढ़ें और अच्छे नागरिक बनें। उन्होंने शिक्षकों से भी कहा कि वे बच्चों को ठीक ढंग से पढ़ाएं, ताकि गांव के बच्चे अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सकें और बेहतर शिक्षा प्राप्त कर गांव, प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सकें।
श्री द्विवेदी ने विद्यालय परिसर में गंदगी देखकर नाराजगी व्यक्त करते हुए सफाई के सख्त निर्देश दिए तथा महापौर से बातचीत कर विद्यालय परिसर में सफाई कराने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि विद्यालय एवं रसोई स्थल पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि विद्यालय की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाएं तथा स्वच्छता में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए।
त्यागी
वार्ता
image