Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रयागराज में एक बार फिर उफनाई गंगा और यमुना

प्रयागराज में एक बार फिर उफनाई गंगा और यमुना

प्रयागराज,12 सितम्बर (वार्ता) मध्य प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश के कारण केन और बेतवा नदियों के अलावा कानपुर और नरौरा बैराज से छोडे गये पानी के कारण प्रयागराज में गंगा और यमुना का जलस्तर करीब डेढ़ मीटर बढ गया है।

सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता बृजेश कुमार ने गुरूवार को यहां बताया कि दोनों नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है और बुधवार सुबह क्रमश: फाफामऊ में गंगा 79.35 मीटर, छतनाग 78.47 मीटर और नैनी में यमुना 79.07 मीटर था। गुरूवार सुबह आठ बजे फाफामऊ में गंगा का जलस्तर 81.17 मीटर, छतनाग में 80.39 मीटर और नैनी में यमुना 81.02 मीटर दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि दोनों नदियों का जलस्तर छह सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रही है। हालांकि सुबह जलस्तर बढ़ने की रफ्तार अधिक थी। उन्होंने बताया कि पानी बढ़ तो रहा है लेकिन चिंता की बात नहीं हैं।

इस बीच जिला प्रशासन ने दोनों नदियों के निचले क्षेत्रों में अलर्ट घोषित कर दिया है। बाढ़ चौकियों पर नियुक्त कर्मचारियों को सतर्क रहने काे कहा है। गंगा-यमुना का जल फिर से मंदिर के मुहाने तक पहुंच गया है। कुछ श्रद्धालु तो गंगा और हनुमान मंदिर में का दर्शन निमित्त पहुंचे हैं तो कुछ पर्यटक दोनो नदियों के बढ़ते जलस्तर का नजारा देखने हनुमान मन्दिर के पास पहुंचे हैं।

गौरतलब है कि गंगा बंधवा पर लेटे बड़े हनुमान का जलाभिषेक कर पांव पखारने के बाद धीरे धीरे शांत हो गयी थी लेकिन पिछले 48 घंटे से जलस्तर में बृद्धी शुरू हो गयी जिससे नदियों का पानी मंदिर के मुहाने पर पहुंच गया है।

दिनेश त्यागी

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image