Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-संत संगोष्ठी तीन अंतिम गोरखपुर

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद् के अध्यक्ष पूर्व कुलपति प्रो0 यू पी सिंह ने कहा कि हिन्दू समाज को अपने व्यवहार से यह सिद्ध करना होगा कि हम दुनिया के श्रेष्ठतम समाज की पुर्नसस्थापना में सक्षम
है।
संगोष्ठी के विशिष्ट वक्ता उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग, प्रयागराज के अध्यक्ष प्रो0 ईश्वर शरण विश्वकर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय एकता-अखंडता और आधुनिक भारत के निर्माण के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि गुरु गोरक्षनाथ ने छुआछूत के खिलाफ हजारो वर्ष पहले सामाजिक क्रान्ति का उद्घोष किया था और आज भी गोरक्षपीठ सामाजिक क्रान्ति की उस परम्परा को आगे बढाने में लगी हुई है। भेदभाव और छुआछूत भारत की संस्कृति नहीं विकृति है।
उन्होंने कहा कि हर देश का एक राष्ट्रीय समाज होता है। भारत का राष्ट्रीय समाज हिन्दू समाज है। राष्ट्रीय समाज जब कमजोर होता है तो राष्ट्र कमजोर होता है। राष्ट्र समाज का जब पतन होता है तो राष्ट्र का पतन होता है। भारत की गुलामी और पतन के लिए बाहरी एवं विदेशी ताकते जितनी जिम्मेवार है उससे कम जिम्मेवार हिन्दू समाज की रूढिवादी व्यवस्था नहीं है। उन्होंने कहा कि ‘मुझे मत छूओ’ अर्थात् छुआछूत की भावना से भारत का राष्ट्रीय समाज कमजोर हुआ। हमारे धर्माचार्यो ने सामाजिक समरसता के निरन्तर प्रयास किये है। गुरू गोरखनाथ, शंकराचार्य,रामानन्दाचार्य से लेकर ब्रह्मलीन महन्त दिग्विजयनाथ और गोरक्षपीठ के ब्रह्मलीन महन्त अवैद्यनाथ के नेतृत्व में धर्माचार्यो ने हिन्दू समाज
की इस सामाजिक कोढ के खिलाफ अनवरत शंखनाद फॅूॅका है। हिन्दू समाज राष्ट्रीय एकता और अखण्डता की रक्षा के लिए एक होकर अपने समाज की रूढियों के खिलाफ खड़ा होना चाहिए।
संगोष्ठी को कटक उड़ीसा से आये महन्त शिवनाथ , हरिद्वार से आये महन्त शान्तिनाथ , अयोध्या के महन्त धर्मदास , श्रीगोरखनाथ मन्दिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ , बड़ौदा से पधारे महन्त गंगादास , बड़ेभक्तमाल अयोध्याधाम से पधारे अवधेशदास , देवीपाटन मन्दिर, तुलसीपुर से पधारे महन्त मिथलेशनाथ , तपसीधाम हरैया बस्ती से पधारे स्वामी जयबक्शदास , अयोध्या से पधारे महन्त राममिलनदास ,चचाईमठ के महन्त पंचाननपुरी आदि ने भी सम्बोधित किया।
उदय त्यागी
वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image