Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा अपने सपनों को करेंगे साकार: डॉ महेंद्र पांडेय

जौनपुर,16 सितंबर (वार्ता) केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता विकास मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा अपने सपनों को करेंगे ।
श्री पांडेय ने सोमवार को जौनपुर में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में कौशल विकास एवं प्रशिक्षण केंद्र का लोकार्पण किया। इसके पश्चात अवैद्यनाथ संगोष्ठी भवन में आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए श्री पाण्डेय ने कहा कि युवाओं की आबादी वर्किंग फ़ोर्स बने यह हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच है। इसके लिए युवाओं का कौशल विकास जरूरी है। उन्होंने कौशल विकास केंद्रों से प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा अपने सपनों को साकार करेंगें। परंपरागत रूप से कार्य करने वाले बहुत से लोग कुशल है लेकिन उनके पास कोई प्रमाण पत्र नहीं होता उन्हें कौशल विकास केंद्रों से प्रमाणपत्र देकर मजबूत किया गया है।
उन्होंने कहा कि परंपरागत पढ़ाई के साथ साथ कौशल विकास का प्रशिक्षण भी विद्यार्थियों को मिले जिससे पढाई पूरी करते ही उन्हें रोजगार उपलब्ध हो सके। इसके लिए राज्य सरकारों से सहमति ली जाएगी। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 हटने से हमारा देश मजबूत हुआ है। हमारी सरकार की दृढ़ इच्छा शक्ति के कारण यह संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की टीम आएगी और अध्ययन करेगी कि किस क्षेत्र में यहाँ के लोगों को प्रशिक्षण दिया जाए ।
इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डॉ राजाराम यादव ने विश्वविद्यालय की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि हमारे विश्वविद्यालय के शिक्षकों, विद्यार्थियों और खिलाड़ियों ने पूरे देश में विश्वविद्यालय का मान बढ़ाया है। पतवार चलाते जायेगे मंजिल आएगी आएगी गीत के माध्यम से विद्यार्थियों में ऊर्जा का संचार किया। विशिष्ट विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर सुंदर लाल ने कहा कि जिनके पास कौशल है कुशलता है समाज उन्हें सम्मान देगा। विश्वविद्यालय में स्थापित कौशल विकास एवं प्रशिक्षण केंद्र निश्चित तौर पर कारीगरों और युवाओं के लिए वरदान साबित होगा।
त्यागी
वार्ता
More News
प्रदेश के 30 जेलों से 176 बंदी उत्तीर्ण

प्रदेश के 30 जेलों से 176 बंदी उत्तीर्ण

20 Apr 2024 | 7:25 PM

प्रयागराज, 20 अप्रैल (वार्ता) एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा संचालित करने वाली संस्था माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में उत्तर प्रदेश के 30 जेलों में बंद 196 बंदियों में से 176 उत्तीर्ण हुए हैं।

see more..
पहले चरण में कम मतदान से राजनीतिक दल पशोपेश में

पहले चरण में कम मतदान से राजनीतिक दल पशोपेश में

20 Apr 2024 | 7:23 PM

सहारनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और नगीना समेत पांचों सीटों पर गिरे मतदान ने सभी राजनीतिक दलों की उलझनें बढ़ा दी हैं।

see more..
जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

20 Apr 2024 | 7:18 PM

जौनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा में जिले के सात छात्रों ने प्रदेश की सूची में स्थान बनाकर नाम रोशन किया है।

see more..
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

20 Apr 2024 | 7:15 PM

फर्रुखाबाद 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्य शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी ने आज कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाने का कार्य किया ।

see more..
image