Friday, Mar 29 2024 | Time 03:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में हजारों लोग बाढ़ से बेहाल, गंगा पार कर सकती है खतरे का निशान

वाराणसी, 17 सितंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में मंगलवार को भी गंगा नदी के जलस्तर में बढोत्तरी जारी है तथा बुधवार सुबह तक उसके खतरे के निशान को पार करने की आशंका है।
गंगा एवं उसकी सहायक नदी वरुणा के तटीय इलाके में रहने वाले हजारों लोगों बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। उन्हें अपना घर छोड़कर आने नाते-रिश्तेदारों या राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ रही है। बाढ़ के कारण लोगों की रोजी रोटी प्रभावित हुई है।
केंद्रीय जल आयोग के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंगलवार रात आठ बजे जलस्तर 71.14 दर्ज किया गया तथा बढ़ोत्तरी प्रति घंटे एक सेंटीमीटर। बढ़ोत्तरी इसी रफ्तार से जारी रही तो बुधवार पूर्वाह्न आठ बजे तक वाराणसी में गंगा खतरे के निशान यानी 71.26 मीटर तक पहुंच जाएगी।
उन्होंने बताया कि बताया कि सोमवार रात आठ बजे वाराणसी में गंगा का जल स्तर 70.80 किय गया था। खतरे का चेतावनी बिंदु 70.26 मीटर है जो रविवार को ही पार कर गया था।
गंगा एवं उसकी सहायक नदी वरुणा के निचले इलाके कोनिया एवं उसके आसपास समेत कई क्षेत्रों की कॉलोनियों में बाढ़ का पानी भर गया है तथा हजारों लोग उसकी चपेट में आ गए हैं। जिला प्रशासन ने पानी भरने के बाद निचले इलाके में रहने वालों लोगों को अपने मकान खाली कर सुरक्षित स्थानों एवं राहत शिविरों में आने की अपील की है।
उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने संबंधित अधिकारियों के साथ मंगलवार को स्थिति का जायजा लिया तथा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य सुचारुपूर्वक चलाने के निर्देश दिये।
जिले के प्रभारी मंत्री श्री टंडन ने मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल एवं जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह समेत अन्य सम्बंधित अधिकारियों के साथ बाढ़ प्रभावित सरैयां और कोनिया क्षेत्र का दौरा किया। नगर विकास मंत्री सरैयां प्राथमिक विद्यालय में स्थापित बाढ़ राहत कैम्प में गये, जहां लोगों से खाना, पेयजल तथा दवाइयों के बारे में जानकारी ली। एसडीएम सदर ने श्री टंडन को बताया कि 23 परिवारों के 112 लोग इस राहत शिवर में रह रहे हैं। साथ ही आसपास के अन्य मदरसों में तीन और राहत शिविर बनाये गये हैं जिनमें कुल मिलाकर 375 लोग रह रहे हैं।
मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राहत शिविरों में लोगों को आवश्यक सामग्रियों की कमी न हो। कोनियां क्षेत्र में प्राथमिक विद्यालय में बने बाढ़ राहत शिविर का भी दौरा किया और वरुणा नदी के तट तक जाकर बढ़ते जल स्तर से डूबे हुए घरों को देखा। उन्होंने घरों को बंद करके राहत शिविरों में गये लोगों के सामानों की सुरक्षा के लिए नावों से रात के समय पुलिस गश्त लगाने के निर्देश दिए। बढ़ते जलस्तर से नीचले इलाके के घरों में पानी भर जाने से ऊपर की मंजिलों पर भी लोग रह रहे हैं, उन जगहों पर पीने के पानी मुहैया कराने के निर्देश देते हुए उन्होंने टैंकर से पानी उपलब्ध कराने को कहा। सभी राहत शिविरों में लगातार निगरानी करने के साथ-साथ तटवर्ती इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकाल कर राहत शिविरों तक पहुंचाने का कार्य तत्परता से किये जाने का निर्देश दिया। कंट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए।
उन्होंने संवाददाताओं के द्वारा तटीय इलाकों के लोगों की हर बार बाढ़ की चपेट में आने संबंधित एक सवाल पर कहा कि यह एक बड़ा मुद्दा है जिस पर विचार किया जा रहा है।
इस बीच जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि आपात स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकारण : 0542- 2508077, टोल फ्री नंबर ,1077, चिकित्सा विभाग 0542-2311211, नोडल अधिकारी संक्रमण विभाग -9918901467, पशु चिकित्सा नियंत्रण कक्ष 7839001640 आदि नंबरों पर कॉल कर मदद ली जा सकती है।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image